गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा ने फिर किया इतिहास में अपना नाम दर्ज, वर्ल्ड चैम्पियनशिप में रहें दूसरे नंबर पर

जेवलिन थ्रो ओलपिंक गोल्ड विजेता के खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में दूसरे स्थान पर रह कर इतिहास में नाम दर्ज कर दिया है।

जेवलिन थ्रो ओलपिंक गोल्ड विजेता के खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में दूसरे स्थान पर रह कर इतिहास में नाम दर्ज कर दिया है। उन्होंने इस चैम्पियनशिप साल 2003 के बाद से पहला सिल्वर मेडल देश के नाम कर दिया है। इस मैच में रोहित यादव 10 वें पायदान पर खेलते हुए नीरज ने उनको इस रेस से बाहर कर कर दिया और मेडल अपने नाम कर लिया। नीरज ने अमेरिका के यूजीन में हुई चैम्पियनशिप के फाइनल में 88.13 मीटर दूर भाला फेक दिया।

गौरतलब है कि, इससे पहले वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भारत का सिर्फ एक ही मेडल था, जो लंबी कूद की महान एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज ने 2003 में कांस्य पदक से हासिल किया था। अब 19 साल बाद दूसरा मेडल आया जो देश को सिल्वर से अपना मन शांत करना पड़ा।

Also Read : शाजापुर के उफनते नाले में फंसी स्कूली बस, 25 से ज्यादा बच्चो की जान पर आई मुसीबत

वर्ल्ड चैम्पियनशिप में नीरज का प्रदर्शन

इसी साल ओलपिंक खेलों में जो फिनलैंड में आयोजित हुआ। उसमे चोपड़ा ने 86.69 मीटर के थ्रो के साथ भारत को जेवलिन थ्रो में पहला गोल्ड मेडल जीत कर देश दुनिया में अपनी पहचान बनाई उसके बाद से हर दिन कड़ी मेहनत करते हुए अपने व्यक्तिगत में सुधार किया। अमेरिका के यूजीन में हुई चैम्पियनशिप में लगातार टोटल 6 थ्रो किए। जिसमे उनके 3 थ्रो फाउल हुए और सिल्वर मेडल अपने नाम किया।

पहला थ्रो :- फाउल
दूसरा थ्रो :- 82.39 मीटर
तीसरा थ्रो :- 86.37 मीटर
चौथा थ्रो :- 88.13 मीटर
पांचवा थ्रो :- फाउल
छठा थ्रो :- फाउल

ये रहे वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के गोल्ड विजेता

इस चैंपियनशिप में भारत के नीरज और रोहित के बीच मुकाबला हुआ जिसमे गोल्ड विजेता चोपडा ने उनको मात दी उसके बाद नीरज का मुकाबला एंडरसन पीटर्स से हुआ। दोनों के शानदार प्रदर्शन किया। लेकिन भाला थ्रोवर एंडरसन ने 90.54 मीटर दूर भाला फेक कर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया।