घर बैठे सिर्फ 50 रूपए में मंगवाए अपना पीवीसी आधार कार्ड, इन फीचर्स से है लैस

आधार कार्ड आजकल हर चीज में जरूरी हो गया है. ऐसे में PVC Adhaar Card के जरिए आप इसके फटने और गलने की समस्या से निजात पा सकते हैं.

PVC Adhaar Card: आधार कार्ड आजकल हर चीज में अनिवार्य हो गया है. इसके ना होने की वजह से कई सारे काम अटक जाते हैं. बैंक में खाता खुलवाने से लेकर सरकारी योजनाओं का लाभ लेने तक आधार कार्ड काम में आता है. एड्रेस प्रूफ के तौर पर भी इसी का इस्तेमाल किया जाता है. नई सिम लेना हो या फिर सब्सिडी का लाभ यहां तक कि कोरोना का टीका भी बिना आधार कार्ड के संभव नहीं है.

अब यह इतनी काम की चीज है तो इसे संभाल कर रखना भी बहुत जरूरी. पारंपरिक तौर पर जो आधार कार्ड दिया जाता है वह मोटे कागज पर प्रिंट कर लेमिनेशन किया हुआ होता है. हालांकि इसके बाद भी लंबे समय तक नहीं टिकता. गीला होने या फिर थोड़ा सा फट जाने पर यह धीरे-धीरे कर पूरी तरह खराब हो जाता है. आधार कार्ड खराब हो जाने की वजह से कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है. लेकिन अब UIDAI ने लोगों को इस समस्या से हल दिलाने का समाधान निकाल दिया है.

Must Read- टैक्स नहीं भरने वाले भी जल्द बनवा लें अपना पैन कार्ड, मिलेंगे यह लाभ

अब कोई भी व्यक्ति अपना PVC आधार कार्ड बनवा सकता है. पॉली विनाइल क्लोराइड कार्ड ATM और Credit Card की तरह ही मजबूत होता है. इसे आसानी से पर्स में रखा भी जा सकता है. सबसे अच्छी बात यह है कि इस कार्ड को आप घर बैठे मोबाइल की मदद से मंगवा सकते हैं. उससे भी अच्छी बात यह है कि एक ही नंबर से घर के सभी सदस्यों का PVC Adhaar Card मंगवाया जा सकता है. इसके लिए ज्यादा पैसे भी नहीं लगते, सिर्फ 50 रूपए में स्पीड पोस्ट के जरिए कार्ड आपके घर आ जाएगा.

ऐसे मंगवाए पीवीसी आधार कार्ड

PVC Adhaar Card मंगवाने के लिए UIDAI आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर My Adhaar Section में दिए गए Order PVC Card ऑप्शन को सिलेक्ट करें. इसे जैसे ही सेलेक्ट करेंगे यहां पर 12 अंकों वाले आधार नंबर या फिर 16 अंकों की वर्चुअल आईडी या फिर 28 अंकों की EID की जानकारी दर्ज करनी होगी.

जानकारी दर्ज करने के बाद नीचे दिया सिक्योरिटी कोड डालने के बाद Send OTP पर क्लिक करें और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए OTP को डालने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.

यहां पर आपको PVC Adhaar Card की प्रीव्यू कॉपी दिखाई देगी जिसमें आप अपनी डिटेल देख सकते हैं. सारी जानकारी एक बार वेरीफाई करने के बाद आर्डर प्लेस कर दें.

अगर आपका मोबाइल नंबर आधार डेटाबेस में रजिस्टर नहीं है तो आप Request OTP के सामने दिए गए ऑप्शन में से संबंधित ऑप्शन को सिलेक्ट कर अपना मोबाइल नंबर डालने के बाद OTP मंगवा सकते हैं.

सारी प्रोसेस पूरी करने के बाद आखिरी में UPI या नेट बैंकिंग से ₹50 का भुगतान कर दें. इसके बाद आपके PVC Adhaar Card का ऑर्डर प्लेस हो जाएगा.

ऑर्डर करने के 15 दिन के अंदर PVC Adhaar Card आपके घर पहुंच जाएगा. यह कार्ड कहीं सारी सिक्योरिटी से लैस है. इसमें एक हेलो ग्राम, Guilloche पैटर्न, Ghost Image और माइक्रो टेक्स्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं. इसे क्यूआर कोड के जरिए वेरीफाई भी किया जा सकता है.