दुनिया के टॉप-10 की लिस्ट में दूसरे नंबर की पोजिशन पाने में महज कुछ डॉलर का फासला नजर आ रहा है। इससे लगता है कि भारत के उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) ताबडतोड़ मेहनत करते दिख रहे है। इससे देश का भी नाम चमकेगा। फिलहाल दूसरे नंबर पर टेस्ला के सीईओ और ट्वीटर के नए मालिक एलन मस्क (Elon Musk) है। कुछ ही दिनों में आडानी मस्क को पछाड़ सकते है और दूसरे पायदा पर आने की खबर है।

गौरतलब है कि, अरबपति एलन मस्क के लिए साल 2022 के साथ-साथ 2023 भी खराब होते नजर आ रहा है। बीते साल के अंत में मस्क के सिर से दुनिया के नंबर एक अमीर का ताज फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट ने छीन लिया और वे दूसरे पायदान पर खिसक आए। वहीं अब उनसे नंबर-2 की कुर्सी भी खतरे में है, क्योंकि भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी मस्क को टक्कर देते हुए उनके बेहद करीब पहुंच चुके हैं।

महज इतने डॉलर का अंतर

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, गौतम अडानी और एलन मस्क की संपत्ति में अंतर लगातार कम होता जा रहा है। शुक्रवार छह जनवरी 2023 को खबर लिखे जाने तक दोनों अरबपतियों की नेटवर्थ में महज 5 अरब डॉलर का अंतर रह गया था। एलन मस्क 124 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर थे। वहीं गौतम अडानी 119 अरब डॉलर की नेटवर्थ लेकर तीसरे नंबर पर मौजूद थे। जिस तेजी से अडानी की संपत्ति में इजाफा हो रहा है, ऐसा कहा जा सकता है कि किसी भी समय वे मस्क को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के दूसरे सबसे अमीर बन सकते हैं।

जेफ बेजोस को लगा तगड़ा झटका

Bloomberg के मुताबिक, टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में एक और बड़ा फेरबदल देखने को मिला है. Amazon के जेफ बेजोस की नेटवर्थ में आई गिरावट के चलते वे चौथे पायदान से खिसककर अब छठे नंबर पर पहुंच गए हैं। उनकी संपत्ति कम होकर 106 अरब डॉलर रह गई है। जबकि, दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे और माइक्रोसॉप्ट के बिल गेट्स उनसे आगे निकल गए हैं। लिस्ट में चौथे पायदान पर 109 अरब डॉलर के साथ वॉरेन बफे और पांचवें नंबर पर 107 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ बिल गेट्स पहुंच गए हैं।

बर्नार्ड अर्नाल्ट पहले नंबर पर काबिज

अरबपतियों की लिस्ट में 169 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ बर्नार्ड अर्नाल्ट टॉप पर हैं। दूसरे अमीरों की बात करें तो लैरी एलिसन 93.3 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ सातवें नंबर पर, मुकेश अंबानी 86.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ आठवें नंबर पर काबिज हैं। लिस्ट में 81.4 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ लैरी पेज दुनिया के नौंवे और 80.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ स्टीव बाल्मर दसवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।