गैजेट्सटेक न्यूज़

चीन को बड़ा झटका! इस देश में Huawei को 5G से किया बैन, जानें वजह

चीन और भारत के बीच चल रहे मुठभेड़ के बाद भारत ने चाइनीज ऐप्स पर बैन लगा दिया था। जिसके बाद दूसरे देशों में भी कई ऐप्स पर बैन लगाया गया। अब हाल ही में अमेरिका के बाद इस देश ने Huawei को 5G से बैन कर दिया है। आपको बता दे, ब्रिटेन के 5G नेटवर्क से चीन की हुवावे को 2027 के आखिर तक पूरी तरह हटा दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, ब्रिटेन के राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा केंद्र के हुवावे पर लगे अमेरिकी प्रतिबंधों के असर की समीक्षा के बाद सरकार ने मंगलवार को यह एलान किया है।

दरअसल, इस कंपनी को पहले भी ब्रिटेन ने अपने 5जी नेटवर्क को सीमित तौर पर काम करने की अनुमति दी थी। जिसके बाद अब इसपर प्रतिबन्ध लगाने का फैसला किया है। ये फैसला प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन की अध्यक्षता में हुई एनसीएससी की बैठक में लिया गया है। इस प्रतिबन्ध के बाद चीनी कंपनी अब अमेरिका सेमीकंडक्टर प्रौद्योगिकी पर आधारित उत्पादों को प्राप्त नहीं कर पाएगी। वहीं ब्रिटेन इ प्रतिबन्ध के बाद उसके नेटवर्क को पूरी तरह से हटा दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, 31 दिसंबर 2020 के बाद किसी भी नए 5जी किट को खरीदने पर पूर्ण पाबंदी रहेगी।

आपको बता दे, इस बात को लेकर ब्रिटेन के ओलिवर डाउडेन ने कहा कि 5जी हमारे देश के लिए बदलने वाली प्रौद्योगिकी होगी। लेकिन यह तभी संभव होगा जब हमें उसके लिए खड़े किए गए बुनियादी ढांचे पर पूरा भरोसा और हम उसकी सुरक्षा को लेकर आश्वस्त हों। आगे उन्होंने कहा कि हुवावे पर अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद हमारे साइबर विशेषज्ञों की सलाह पर सरकार ने हुवावे को हमारे 5जी नेटवर्क के लिए प्रतिबंधित करने का निर्णय किया है। जनवरी 2021 के बाद ब्रिटेन के 5जी नेटवर्क में कोई भी नयी 5जी किट नहीं जोड़ी जाएगी। वहीं 2027 तक देश का 5जी नेटवर्क हुवावे से मुक्त होगा। अगले आम चुनाव तक सरकार इस प्रतिबंध को कानून का रूप दे देगी ताकि हमारे 5जी नेटवर्क से हुवावे को पूरी तरह हटाने का रास्ता साफ हो सके।

Related posts
गैजेट्सटेक न्यूज़

Whatsapp में फोटो, वीडियो सेंड करने के बाद हो जाएंगे गायब

नई दिल्ली: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp एक…
Read more
गैजेट्सदेशमोबाइल

सैमसंग इंडिया ने लॉन्च किया सैमसंग ई.डी.जी.ई. कैम्पस प्रोग्राम का पांचवां संस्करण

भारत – सितंबर, 2020 – भारत के सबसे…
Read more
गैजेट्सटेक न्यूज़

Whatsapp में जल्द आ रहा ये धाकड़ फीचर, आने से पहले इसके बारे में जानें

दुनियाभर में सबसे अधिक पसंद और उपयोग…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group