गणतंत्र दिवस को लेकर देश भर में खूब जोरों से तैयारियां चल रही है लेकिन इस बार का गणतंत्र दिवस समारोह बेहद ख़ास होने वाला है। क्योंकि परेड में पहली बार सीमा सुरक्षा बल (BSF) के ऊंट दल पर महिलाएं दिखेंगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्तव्य पथ पर 12 महिलाओं का दल विशेष परिधान में विजय चौक से लेकर लाल किले तक परेड में शामिल होगा। परिधान को फैशन डिजाइनर्स ने तैयार किया है।

वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सीमा सुरक्षा बल की प्रसिद्ध ऊंटसवार टुकड़ी 1976 से गणतंत्र दिवस समारोहों का हिस्सा रही है। लेकिन इससे पहले तक सेना की इसी तरह की टुकड़ी इसमें भाग लेती थी। इसमें बीएसएफ के सशस्त्र जवान और बैंड के सदस्य शामिल होंगे। वे कर्तव्य पथ (पहले राजपथ) पर पैदल मार्च में भाग ले रही टुकड़ी के पीछे चलते हैं। ऊंट दल के कमांडर एमएस खीची ने बताया कि BSF महानिदेशक पंकज सिंह ने पिछले साल महिला दल के शामिल होने की सूचना दी थी।

Also Read : पहली बार मुस्लिम देश के राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस समारोह में होंगे शामिल, जानें कौन हैं…

आपको बता दें सभी महिलाओं को ऊंट के साथ पिछले साल अक्टूबर से ट्रेनिंग दी जा रही है, जो रोज पांच घंटे तक चलती है। वहीं इस ट्रेनिंग में कुल 24 महिलाएं शामिल की गयी थी। जिसमें 12 का चुनाव गणतंत्र दिवस परेड के लिए किया गया है। महिलाओं ने इससे पहले BSF राइजिंग डे परेड में भी हिस्सा लिया था।