Breaking News

दुनिया के सबसे गर्म शहरों में एमपी के पांच शहर, खरगोन में सबसे ज्यादा तापमान

Posted on: 28 Apr 2019 12:34 by Pawan Yadav
दुनिया के सबसे गर्म शहरों में एमपी के पांच शहर, खरगोन में सबसे ज्यादा तापमान

तेज धूप और भीषण गर्मी ने अपने सभी पुराने रिकाॅर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। नौतपा जैसी तपन से लोग झुलस रहे हैं। भीषण गर्मी के कारण और तपन के कारण लोग घरों में नजरबंद हो गए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक दुनिया में सबसे ज्यादा गर्मी मप्र के कुछ जिलों में पड़ रही है। निमाड़ क्षेत्र के खरगोन जिले में दुनियाभर के तमाम शहरों का रिकाॅर्ड तोड़ दिया है। खरगोन का तापमान 47 डिग्री तक पहुंच गया है। खरगोन सहित अन्य शहर भी भट्टी की तरह तप रहे हैं। इधर, गर्मी के कारण लोगों के हाल बेहाल हो गए हैं। लू के थपेड़े के बीच में सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। खरगोन का तापमान 46.6 डिग्री दर्ज किया गया है, जबकि महाराष्ट्र के अकोला में 46.4 डिग्री के साथ दुनिया के दूसरे नंबर पर रहा। देश के 13 सबसे गर्म शहरों में अकेले मप्र के पांच शहर शामिल हैं। इनमें खरगोन, खंडवा, होशंगाबाद, खजुराहो और नौगांव शामिल हैं। मौसम विभाग के मुताबिक दुनिया के 15 सबसे गर्म शहरों में भारत के 13 शहर शामिल हैं।
Read More : प्रियंका ने किया खुलासा, इसलिए मोदी के खिलाफ नहीं लड़ा चुनाव

राजस्थान से गर्म रहा इंदौर

पूरे देश में गर्मी अपना कहर बरपा रही है. देश के कई शहर गर्म हवा और लू की चपेट में है। लोगो का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। शनिवार को इंदौर ने गर्मी के मामले में राजस्थान को भी पीछे छोड़ दिया। आज राजस्थान की राजधानी में पारा जहां 41 डिग्री रहा वही इंदौर का पारा 43 डिग्री पर पहुंच गया।

शनिवार को तापमान 43 डिग्री के करीब पहुँच गया। भोपाल लगातार चौथे दिन गर्म हवाओं से तप रहा है। भोपाल के अलावा मध्यप्रदेश के कई शहर गर्मी से तप रहे है। खरगोन की बात करे तो यहां लगातार पांचवें दिन पारा 46 डिग्री के पार पहुंचा था। खंडवा में भी पारा 40 डिग्री और नौगांव, दमोह, होशंगाबाद, खजुराहो में पारा 44 डिग्री तक पहुंच गया।

इंदौर और होशंगाबाद में लू के थपेड़े

प्रदेश में बुंदेलखंड, महाकौशल, मालवा और निमाड़ के कई शहर लू की चपेट में आ गए। शुक्रवार को देशभर में सबसे गर्म शहर खरगोन रहा, यहां का पारा 46.6 डिग्री दर्ज किया गया था। देश के 13 सबसे गर्म शहरों में मध्यप्रदेश के पांच शहर खरगोन, खंडवा, होशंगाबाद, खजुराहो और नौगांव शामिल थे।

इन राज्यों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक हिंद महासागर में चक्रवात की स्थिति बनी हुई है जिससे दक्षिणी भारत के अधिकतर राज्यों में गर्मी से राहत मिलने की आसार नजर आ रहे है. मौसम विभाग का कहना है कि केरल, तमिलनाडू, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश तथा ओडीशा में बारिश होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि अगले चार दिन तक मेवाड़ सहित राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में लू और गर्मी का प्रकोप रहेगा।

Read More : साध्वी प्रज्ञा से तुलना करने पर उमा भारती बोलीं, मैं तो मुर्ख हूं, वो महान संत है

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com