भारत देश के लोगो ने कोरोना जैसे महामारी में बिना अपना संयम खोये धैर्य के साथ सरकार के सभी नियम कानूनों का पालन किया था और यही वजह थी क अन्य देशो की तुलना में भारत के कोरोना के मरीजों का अकड़ा काफी कम था। बात अगर अन्य देशो की करे तो कोरोना के कारण मरने वालो की संख्या दूसरे देशो से भारत की काफी कम है. जो यह सिद्ध करती है कि भारत सरकार और यहाँ के नागरिक किस प्रकार इस बीमारी से लड़ने में सफल रहे है। काफी लम्बे आरसे के बाद देश के राजस्थान राज्य के एक जिले के कोरोना मुक्त होने की खबर आयी है।

राजस्थान के जिला चूरू जो की अब पूर्णतः कोरोना मुक्त हो गया है, लगभग 10 महीनो से जयादा समय हो गया है हम सभी इस महामारी से लड़ रहे है। इस बीच ये खबर किसी ख़ुशी की सौगात से काम नहीं है क्योकि देश का पहला जिला है जो कि कोरोना मुक्त हुआ है। चूरू जिले में अब एक भी कोरोना का केस नहीं है और रिपोर्ट के अनुसार चूरू में बीते 13 दिनों में चूरू में कोई पॉजिटिव केस भी नहीं मिला है। जिसके बाद राजस्थन में यह एक ख़ुशी की लहर सी चल रही है।

देश में सबसे बड़ा वैक्सीन टीकाकरण शुरू हो गया है जिसके चलते राजस्थान में वैक्सीनेशन शुरू होने और लोगों की सजगता के बाद कोरोना का वायरस अब धीरे-धीरे दम तोड़ने लगा है। कोरोना फ्री इस रज्य का जिला है यही वजह रही कि प्रदेशभर में जहां कोरोना के नये केसों की संख्या में लगातार कमी आ रही है, वहीं चूरू राज्य का पहला ऐसा जिला बन गया है जहां अब कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या शून्य हो गई है। साल 2021 में चूरू जिले के कोरोना फ्री होने की खबर एक अछि शुरुआत है।

बात अगर केसेस की करे तो जिला मुख्यालय के डेडराज भरतीया राजकीय अस्पताल के अधीक्षक डॉ. एफएच गौरी ने बताया कि ऐसा 10 महीने में ऐसा पहली बार हुआ है जब जिले में एक भी कोरोना का एक्टिव मरीज नहीं है। बीते दिनों जो मरीज कोरोना के पाए गए थे अब वो भी पूरी तरह रिकवर होकर घर जा चुके है, उन्होंने कहा कि ये जिले के लिए बड़ी राहत की बात है।