OMICRON का खौफ: संभागायुक्त ने बड़वानी पहुंचकर ऑक्सीजन प्लांटों का किया निरीक्षण

कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर हमारी तैयारी एवं हमारे प्रयास ऐसे रहे कि किसी भी व्यक्ति की सांसे आक्सीजन की कमी की वजह से न छूटे।

कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर हमारी तैयारी एवं हमारे प्रयास ऐसे रहे कि किसी भी व्यक्ति की सांसे आक्सीजन की कमी की वजह से न छूटे। शासन द्वारा स्थापित आक्सीजन संयंत्रों के संचालन, ऑक्सीजन की शुद्धता एवं गुणवत्ता के नियमति रूप से जांच करते रहे। यह सुनिश्चित करें कि सभी प्लांट सही तरीके से कार्य कर रहे है, संयंत्रों की केपिसिटी बेहतर है, वार्डो और बेड्स तक उसकी आपूर्ति समुचित रूप से हो रही है। साथ ही संयंत्र की कार्यप्रणाली को अनिवार्य रूप से टेस्ट करे, जिससे आवश्यकता पड़ने पर ऑक्सीजन संयंत्रों का उपयोग किया जा सकें।

यह निर्देश इन्दौर संभाग के संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा ने आज बुधवार को इंदौर संभाग के बड़वानी जिले के कलेक्टर कार्यालय में सम्पन्न हुई बैठक में दिये। बैठक में बड़वानी जिला कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद थे। बैठक में संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने कोरोना की आशंकित तीसरी लहर के मद्देनजर स्थापित ऑक्सीजन प्लांट सहित अन्य चिकित्सकीय सुविधाओं की उपलब्धता की समीक्षा की।

इस दौरान उन्होने जिला चिकित्सालय बड़वानी सहित सिविल अस्पताल सेंधवा में स्थापित आक्सीजन संयंत्रों की स्थिति, उनकी कार्य प्रणाली, आक्सीजन की उपलब्धता के बारे में जाना। साथ ही निर्देश दिये कि सभी संयंत्र सुचारू रूप से कार्य करें। जरूरत पड़ने पर सभी मरीजों के आवश्यकता के अनुसार ऑक्सीजन मिले। किसी को भी ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाये। बैठक में संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने जिले के सरकारी एवं प्रायवेट अस्पतालों में आक्सीजन की उपलब्धता के बारे में भी विस्तार से चर्चा की। साथ ही उन्होने जिले में एम्बुलेंस की स्थिति, सिटी स्कैन की सुविधा, दवाईयों की उपलब्धता, लिक्विड आक्सीजन संयंत्र के बारे में भी जानकारी प्राप्त की।

MUST READ: MP को मिली बड़ी सौगात: 600 कि.मी.लम्बी सड़कों के निर्माण हेतु 1814 करोड़ स्वीकृत, जानिए कहाँ बनेगी ये सड़के?

कोविड टीकाकरण अभियान की समीक्षा

बैठक के दौरान संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने बड़वानी जिले में चल रहे कोरोना टीकाकरण अभियान की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होने कहा कि कोविड टीकाकरण के कार्य में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों का भी सक्रिय सहयोग लिया जाये एवं ऐसे ग्रामीण जो वैक्सीनेशन करवाने से डर रहे है, उन्हे कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर समझाईश दी जाये। इस पर बताया गया कि बड़वानी जिले में 15 एवं 16 दिसम्बर को टीकाकरण महाअभियान के तहत व्यापक रूप से टीकाकरण होगा। ग्रामीणों को लगातार प्रेरित किया जा रहा है।

जिला चिकित्सालय के आक्सीजन संयंत्र का किया निरीक्षण

संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने जिला चिकित्सालय एवं महिला जिला चिकित्सालय में स्थापित आक्सीजन संयंत्र का निरीक्षण किया। उनकी कार्यप्रणाली देखी। संबंधित टेक्निशियन से संयंत्रों की स्थिति की भी जानकारी ली। साथ ही निर्देशित किया कि कलेक्टर दर पर या रोगी कल्याण समिति के माध्यम से दोनों आक्सीजन संयंत्रों पर 3-3 टेक्निशियनों की व्यवस्था की जाये तथा समयानुसार उन टेक्निशियनों की ड्यूटी लगाई जाये। जिससे आक्सीजन संयंत्र के संचालन में किसी प्रकार का अवरोध उत्पन्न न हो।
कोविड आईसीयू का किया निरीक्षण

जिला चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने कोविड आईसीयू का निरीक्षण भी किया। इस दौरान उन्होने कोविड आईसीयू में आक्सीजन सप्लाय की कार्यप्रणाली को देखा। साथ ही उपस्थित डॉक्टर्स से अपने समक्ष फ्लो मीटर एवं वेंटीलेटर मशीन का संचालन करवाकर उसकी कार्यप्रणाली को समझा। उन्होंने निर्देश दिये कि कोविड आईसीयू में वेंटीलेटर संचालन हेतु कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाये तथा एक-एक मशीन का संचालन वे अपने समक्ष करवाये एवं जिन मशीनों में किसी प्रकार की तकनीकी समस्या है, उसका जल्दी से जल्दी निराकरण भी कराये।

संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने महिला चिकित्सालय एवं बच्चों के लिए निर्माणाधीन पीआईसीयू वार्ड का भी निरीक्षण भी किया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री दीपक कुमार शुक्ला, जिला पंचायत सीईओ श्री ऋतुराजसिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अनिता सिंगारे भी उपस्थित थे।