बाजार के Kajal से आंखों को हो सकते है ये नुकसान, घर पर इस ट्रिक से बनाए…

आजकल हर लड़की को मेकअप (Makeup) करना बेहद पसंद होता है। मेकअप खूबसूरती में और भी ज्यादा चार चांद लगा देता है। मेकअप का सबसे अहम् हिस्सा है काजल (Kajal)।

kajal

आजकल हर लड़की को मेकअप (Makeup) करना बेहद पसंद होता है। मेकअप खूबसूरती में और भी ज्यादा चार चांद लगा देता है। मेकअप का सबसे अहम् हिस्सा है काजल (Kajal)। काजल के बिना मेकअप अधूरा सा लगता है। काजल लगाने से ऑंखें काफी ज्यादा खूबसूरत लगती है।

बच्चे से लेकर बड़ों तक हर कोई काजल लगाना पसंद करता है, सिर्फ कुछ ही लोग होंगे जो काजल नहीं लगते होंगे। लेकिन क्या आप जानते है काजल का ज्यादा इस्तेमाल करने से आँखों को अनचाहें नुकसान होते है? शायद नहीं जानते होंगे आज हम आपको काजल से जुड़ी कुछ अहम् बाते बताने जा रहे है तो चलिए जानते है काजल के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान के बारे में –

इस वजह से आँखों को हो सकता है नुकसान –

Kajal

बाजार वाले काजल में केमिकल

एक्सपर्ट्स की माने तो बाजार में मिलने वाले कई काजल में केमिकल पाया जाता है। लेकिन लोग अपनी आँखों को खूबसूरत दिखाने के लिए बाजार से सस्ता काजल भी खरीद लेती है। क्योंकि उन्हें पता नहीं होता है कि ये हमारी आँखों को नुकसान पहुंचाएगा। दरअसल, बाजार में मिलने वाले कई काजल में केमिकल की मात्रा ज्यादा हो सकती है। जिससे आँखों में खुजली, एलर्जी और ड्राई आंखे हो सकती है। इसलिए सावधान रहिए।

आंखों को नुकसान –

आंखें काफी ज्यादा सेंसिटिव होती है। ऐसे में कुछ भी गलत इस्तेमाल से आँखों को काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है। दरअसल, काजल में पारा लेड और पैराबेंस जैसे तत्वों का इस्तेमाल किया जाता है। इस वजह से आंखों में कंजक्टिवाइटिस जैसी (Conjunctivitis) दिक्कत हो सकती है।

Must Read : 19 February Horoscope: जानिए कैसा रहेगा आज का आपका दिन, पढ़िए राशिफल

कंजक्टिवाइटिस का मतलब होता है ‘आंख आना’, दरअसल रोजाना आँखों में काजल का इस्तेमाल करने से आंख आने की संभावना बढ़ जाती है। काजल लगाने से आंखों में एलर्जी, कॉर्नियल अल्सर और डाई आईज हो सकती है। इससे आँखों में सूजन होने जैसी समस्या सामने आ सकती है।

घर पर बनाए देसी काजल –

घर में आसानी से काजल बनाने के लिए सबसे पहले दीया जलाकर रखें। उसके बाद दोनों कटोरी को साइड पर रखें। उसके बाद प्लेट पर थोड़ा सा घी लगाकर कटोरी टिका कर थाली उसके ऊपर रख दे। उसके 20 से 30 मिनिट तक उस पर ही रखे रहने दे। आपका काजल तैयार हो जाएगा। बता दे, थाली में से काजल को निकल कर आप निकालकर एक बॉक्स में रख सकती हैं। इस पाउडर में आप एक बूंद नारियल का तेल इसे अच्छे से मिला ले। अपना लिक्विड काजल भी तैयार हो जाएगा।