Homeबिजनेसअन्यमहंगे टमाटर ने बिगाड़ा गृहिणियों का बजट

महंगे टमाटर ने बिगाड़ा गृहिणियों का बजट

इंदौर (Indore News) : कभी तो टमाटर के दाम दोकौड़ी के हो जाते हैं और लागत भी नहीं निकलने से किसान दुखी हो जाता है। यहां तक कि कई किसान जो बेलगाड़ी से नजदीक की मंडी में टमाटर बेचने आते हैं वो बैलों को टमाटर खिला देते हैं या फिर फेंक तक देते हैं लेकिन आज हालत कुछ और ही हैं। इन दिनों दाम देश के ज्‍यादातर हिस्‍सों में टमाटर की फुटकर कीमत 80 से 110 रुपये किलो के भाव तक पहुंच गई है। वहीं इंदौर में यह फुटकर में 60 रुपये से 80 रुपये किलो तक बिक रहा है। महंगाई की मार से त्रस्‍त गृहिणियों के किचन का बजट टमाटर ने और ब‍िगाड़ दिया है।

एक साल में दोगुनी हुई टमाटर की कीमत –
पिछले एक साल में टमाटर की कीमत लगभग दोगुनी हो गई है। चोईथराम थोक सब्जी मंडी सूत्रों के अनुसार 25 नवंबर 2020 को इंदौर में टमाटर की फुटकर कीमत 40 रुपये प्रति किलो थी यह 25 नवंबर 2021 को 80 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई जो करीब 47 फीसदी की बढ़ोतरी है। ऐसे ही एक साल पहले उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 25 नवंबर को टमाटर की जो कीमत 40 रुपये थी वह अब 70 रुपये है। चेन्‍नई में टमाटर की कीमत 160 रुपए से ज्‍यादा तक पहुंच चुकी है।

अक्‍टूबर में हुआ और महँगा –
अक्‍टूबर में ही कीमत लगभग दोगुनी बढ़ गई थी। तब कीमत सबसे ज्‍यादा पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में बढ़ी थी। कोलाकाता में एक अक्टूबर के आसपास कीमतें 30 से 35 रुपये किलो थी जो 25 अक्‍टूबर तक बढ़कर 72 रुपये के पार पहुंच गई।

तब उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने बताया था क‍ि दिल्ली और चेन्नई की रिटेल मार्केट में टमाटर की कीमतें एक महीने पहले की तुलना में क्रमशः 30 रुपये प्रति किलो और 20 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 57 रुपये प्रति किलोग्राम हो गईं। इस दौरान मुंबई में खुदरा बाजारों में टमाटर की कीमत 15 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 53 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई थी।

क्‍यों महंगा हुआ टमाटर –
आंकड़ों के अनुसार फुटकर टमाटर की कीमतें अक्टूबर में ही बढ़ने लगीं थीं। इसके दो कारण हैं। एक तो बेमौसम बारिश के कारण उत्पादन में गिरावट और ईंधन की कीमतों में वृद्धि से परिवहन लागत में बढ़ोतरी हुई है। दूसरा अब शादियों के सीजन में सब्जियों की भारी मांग से भी कीमतें बढ़ी हैं।

बड़े शहरों में क्‍या है टमाटर की कीमत –
उपभोक्ता मामले विभाग भारत सरकार की रिपोर्ट के अनुसार 25 नवंबर 2021 को राजधानी दिल्‍ली में टमाटर की खुदरा कीमत 73 रुपये प्रत‍ि किलो है जबक‍ि चंडीगढ़ में यही कीमत 71 रुपये है। उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 75 रुपये किलो के हिसाब लोगों को टमाटर खरीदना पड़ा। दूसरे महानगरों की बात करें तो कोलकाता में टमाटर की खुदरा कीमत 83 रुपये मुंबई में 53 तो वहीं बेगलुरू में 88 रुपये प्रति किलो हैं। देश में सबसे महंगा टमाटर अण्डमान व निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्लेयर में बिका है जहां खुदरा कीमत 135 रुपये किलो है।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular