Homeदेशपटरी पर लौटी इकोनॉमी, कोरोना काल में लगा था तगड़ा झटका

पटरी पर लौटी इकोनॉमी, कोरोना काल में लगा था तगड़ा झटका

नई दिल्ली। भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) में अब तेज रिकवरी होने लगी है इसके साथ ही अब इकोनॉमी की गाडी पटरी पर आने लगी है। बता दें कि, वित्त वर्ष 2021-22 की दूसरी तिमाही में शानदार 8.4 फीसदी GDP ग्रोथ के आंकड़े सामने आए हैं। गौरतलब है कि, देश की मोदी सरकार के लिए कोरोना संकट के बीच लगातार दूसरी तिमाही में जीडीपी के मोर्चे पर अच्छी खबर आई है। वहीं राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के GDP नतीजे जारी कर दिए हैं। दूसरी तिमाही में 8.4 फीसदी जीडीपी ग्रोथ रेट रही है। पिछले साल दूसरी तिमाही में जीडीपी में 7.5 फीसदी की गिरावट आई थी।

ALSO READ: Indore News: मावा में लग्नसरा की मांग, जानें दाम

आपको बता दें कि, पहली तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की ग्रोथ रेट रिकॉर्ड 20.1 फीसदी रही। GDP किसी भी देश की आर्थिक सेहत को मापने का सबसे सटीक पैमाना है। इसी कड़ी में अब जीडीपी में तेज रिकवरी से इकोनॉमी की गाड़ी पटरी पर लौटने के संकेत मिल रहे हैं।

बता दें कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संकट के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था को तगड़ा लगा। वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में जीडीपी में 23.9 फीसदी की भारी गिरावट दर्ज की गई थी। इसके बाद दूसरी तिमाही में जीडीपी में 7.5 फीसदी की गिरावट आई थी जबकि तीसरी तिमाही में 0.4% जीडीपी रही थी। इसी कड़ी में अब चौथी तिमाही यानि (जनवरी-मार्च) में जीडीपी ग्रोथ रेट 1.6 फीसदी दर्ज की गई है।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular