सुबह से शाम तक काम करने के बाद बॉडी और ब्रेन दोनों पूरी तरह थक जाते हैं. इस थकान को उतराने के लिए और अगले दिन की भागदौड़ के लिए फिर से खुद को तैयार करने के लिए जरूरी होता है कि आप अपनी मसल्स को रिलैक्स करने वाले कामों के साथ ही कुछ ऐसा भी करें, जिससे दिमाग शांत हो. आमतौर पर दिमाग को शांत करने के लिए आपको मेडिटेशन करने की सलाह दी जाती है. लेकिन फैमिली पर्सन के लिए घर में मेडिटेशन करना, अभी हमारी सोसायटी में बहुत आसान नहीं है! खैर, दिमाग को तो शांत करना ही है

ऐसे करे ब्रेन को रिलैक्स ?

मन को शांत करने के लिए और दिमागी थकान उतारने के लिए आपको कुछ ऐसे न्यूट्रिऐंट्स की जरूरत होती है, जो ब्रेन में हैपी हॉर्मोन्स का सीक्रेशन बढ़ाएं. इसके लिए आप यहां बताई जा रही चाय का सेवन करें

करी पत्ता- 7 से 8 पानी- 1 गिलास गुलहड़ का फूल- 1 हरी इलायची- 1 चाय बनाने की विधि

सबसे पहले एक गिलास पानी में करी पत्ता और हरी इलायची डालकर 3 से 4 मिनट के लिए धीमी आंच पर पका लें.
ध्यान रखें कि हरी इलायची को कूटकर ही डालना है. अब इसमें गुलहड़ का फूल डाल दें. इसके बाद फिर तीन मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं.
अब इसे छान लें और धीरे-धीरे इसकी चुस्कियों का आनंद लें.सिर्फ रात के समय ही नहीं बल्कि आप चाहें तो इस चाय के साथ अपने दिन की शुरुआत भी कर सकते हैं.

3 हफ्तों में कम होगा बालों का झड़ना

इस चाय के साथ ही आप सप्ताह में दो बार बालों में तेल की मसाज करना शुरू करें. मसाज के लिए सरसों तेल में मेथीदाना पकाकर रख लें या फिर नारियल तेल में कड़ी पत्ता पकाकर स्टोर करें और मसाज के लिए यूज करें.अलसी के बीज यानी फ्लैक्स सीड्स, रात को पानी में भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट इनका सेवन करें.स्नैक्स टाइम में अखरोट सहित अन्य ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करें. रात को समय पर सोएं और सुबह उठकर एक्सर्साइज जरूर करें. इससे बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बालों की जड़ों को जरूरी पोषण मिलता है. इन चीजों को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें और फिर असर देखें. मात्र 3 सप्ताह के अंदर आपको हेयर फॉल में कमी नजर आएगी. नियमित रूप से ये काम करने पर बाल हेल्दी और शाइनी बनेंगे.