Homeधर्मDiwali 2021 : दिवाली के इन 5 दिन जरूर खाए ये चीज़ें,...

Diwali 2021 : दिवाली के इन 5 दिन जरूर खाए ये चीज़ें, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

Diwali 2021 : दिवाली का त्यौहार खुशियों को बिखरने के साथ ही खुशबुओं का त्यौहार भी है। ऐसे में इस त्यौहार के समय तरह-तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं।

Diwali 2021 : दिवाली का त्यौहार खुशियों को बिखरने के साथ ही खुशबुओं का त्यौहार भी है। ऐसे में इस त्यौहार के समय तरह-तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं। बता दे, दिवाली के 5 दिन लोग अलग-अलग स्वादिष्ट खाने का स्वाद लेते हैं। क्या आप जानते है हर दिन अलग-अलग व्यंजनों में क्या चीज़ें खाना चाहिए। नहीं जानते होंगे तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं धनतेरस, नरक चतुर्दशी (छोटी दिवाली), दिवाली, गोवर्धन पूजा और भैया दूज के दिन किन चीज़ों का सेवन करना चाहिए जिसकी वजह से मां लक्ष्मी की कृपा बनी हुई रहती हैं।

इन चीज़ों को जरूर खाए –

धनतेरस – बता दे, धार्मिक मान्यता के अनुसार धनतेरस के दिन चोटी कन्याओं को दही बताशे खिलाने चाहिए। साथ ही इसे घर के सदस्यों और मेहमानों को भी खिलाना चाहिए। जैसा की आप सभी लोग जानते है धनतेरस के दिन से ही पांच दिन के दिवाली महापर्व की शुरुआत होती है। इस चटपटे दही बताशे को आप स्वाद के लिए भी खा सकते हैं।

छोटी दिवाली – नरक चतुर्दशी को छोटी दिवाली और रुप चौदस के नाम से जाना जाता है। दरअसल, कार्तिक मास की कृष्ण चतुर्दशी को बजरंगबली का जन्म हुआ था। ऐसे में इस दिन हनुमानजी को बूंदी के लड्डुओं का भोग लगाया जाता है। इसे प्रसाद की तरह खाने क परंपरा है।

दिवाली – दिवाली महापर्व का सबसे मुख्य तीसरा दिन दिवाली होता है। दरअसल, इस दिन मां लक्ष्मी को मखाने की खीर का भोग लगाया जाता है। कहा जाता है कि मखाना मां लक्ष्मी को काफी प्रिय माना जाता है। इसलिए इस दिन इसे खाने का विशेष महत्व माना गया है।

गोवर्धन पूजा – गोवर्धन पूजा के दिन मालपुआ खाने की परंपरा है। इस दिन अलग-अलग तरह के कई पकवान बनाए जाते हैं। लेकिन खास तौर पर इस दिन मालपुआ खाना विशेष महत्व रखता है। आप इसे घर में आसानी से बना सकते हैं।

भाई दूज – दिवाली के पर्व में सबसे खास भाई दूज का पर्व माना जाता है। दरअसल, इस दिन बहन अपने भाई की रक्षा के लिए मनाती है। भाई बहन के घर जाता है। साथ ही इस दिन बहनों को अपने भाई को खाना जरूर खिलाना चाहिए। खाने में चावल भी जरूर होना चाहिए।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular