Disease : MP के इन जिलों में “Scrub Typhus” का अलर्ट, इतनी खतरनाक है बीमारी

Scrub Typhus Disease : कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के बाद अब मध्यप्रदेश (Madhyapradesh) के कई जिलों में 'स्क्रब टायफस' (Scrub Typhus) का आतंक फैला हुआ है।

Scrub Typhus Disease : कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के बाद अब मध्यप्रदेश (Madhyapradesh) के कई जिलों में ‘स्क्रब टायफस’ (Scrub Typhus) का आतंक फैला हुआ है। मध्यप्रदेश में इस नई बीमारी को लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि मध्यप्रदेश के जबलपुर, सतना, खरगोन जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। इन जिलों में स्वास्थ्य महकमा विशेष एहतियात बरत रहे हैं।

इस बीमारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि सतना, जबलपुर और मंदसौर में ‘स्क्रब टायफस’ का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। दरअसल, साल 2021-22 में भी स्क्रब टायफस के काफी मरीज पाए गए है। जमकारी के मुताबिक, अभी इस बीमारी को देखते हुए 3 जिलों में एम्स भोपाल की सहायता से रिसर्च प्रोजेक्ट का फैसला लिया गया है। पिछले साल 17 केस इस बीमारी के सामने आए है वहीं 52 मरीज संदिग्ध मौजूद थे।

Must Read : जन्म के 3 महीने बाद सामने आया Priyanka-Nick की बेटी का नाम, ऐसे किया रिवील

कहा जा रहा है कि ये बीमारी कोरोना जैसी ही है। इसके लक्षण कोरोना से मिलते जुलते है। इसको लेकर जॉइंट डायरेक्टर हेल्थ सर्विसेस डॉ. एस.एस मिश्रा ने जनता से अपील करते हुए कहा है कि इस बीमारी में तेज बुखार, सर्दी-खांसी, हाथ-पैर में दर्द, सांस लेने में दिक्कत होती है। अगर ऐसी दिक्कत आपको भी दिखती है तो इसकी तुरंत जांच करवाए। दरअसल, अभी तो इसकी जांच सैंपल जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भोपाल भेजी जाती है।

आसपास के जिलों में चूहों से स्क्रब टायफस नामक बीमारी फैल रही है। अलर्ट जारी हुआ है।