दिल्ली नगर निकाय  चुनाव पर देश की नज़र टिकी हुई है चुनाव के लिए मतगणना आज सुबह 8 बजे से शुरू हो गई है. शुरुआती रुझानों में आम आदमी पार्टी की बढ़त नजर आ रही है. वहीं, कांग्रेस सिरे से ही गायब नजर आ रही है. दरअसल अभी पोस्टल बैलेट की गिनती हो रही है. एमसीडी की 250 सीटों पर 4 दिसंबर को मतदान हुआ था. इन चुनाव में 250 वार्ड में कुल 1349 उम्मीदवार मैदान में हैं. दिल्ली एमसीडी पर पिछले 15 साल से बीजेपी काबिज है. लेकिन इस बार के एग्जिट पोल के हिसाब से आम आदमी पार्टी की सरकार बनती दिख रही है.

मतगणना के लिए चुनाव आयोग ने कुल 42 केंद्र बनाए हैं. मतगणना के लिए 68 चुनाव पर्यवेक्षकों की तैनाती की गई है. वोटों की गिनती रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा उम्मीदवारों की मौजूदगी में या उनके प्रतिनिधियों के सामने की जा रही है. इसके अलावा चुनाव आयोग ने ECIL के 136 इंजीनियरों को भी तैनात किया है. इन मतगणना केंद्रों के बाहर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. इनमें सिर्फ रजिस्टर्ड लोगों को ही एंट्री मिलेगी.

 

दिल्ली नगर निकाय चुनाव में अब तक 16 सीटों पर नतीजे सामने आ गए हैं. इनमें से बीजेपी ने 10 पर, जबकि आप ने 6 पर जीत हासिल की है. आप पार्टी अभी भी 121 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि बीजेपी 96 सीटों पर आगे चल रही है. अब तक आए नतीजों और रुझानों के मुताबिक, आप पार्टी को 42.4% जबकि बीजेपी को 38.5% वोट मिलता नजर आ रहा है.

दिल्ली एमसीडी की अब तक 39 सीटों पर नतीजे सामने आ गए हैं. इनमें से 17 पर AAP पार्टी ने, 20 सीटों पर बीजेपी और 2 सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है. वोट प्रतिशत की बात करें, तो अभी तक AAP को 42.3 %, बीजेपी को 39.1% वोट मिला है.

अभी तक दिल्ली नगर निगम की 55 सीटों पर नतीजे आ गए हैं. इनमें से आप ने 31, बीजेपी ने 32 पर जीत हासिल की है. वहीं, कांग्रेस अब तक 4 सीटों पर जीत चुकी है. अधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, आम आदमी पार्टी 101 सीटों पर आगे है, और बीजेपी 74 सीटों पर आगे है. जबकि कांग्रेस 6 पर आगे चल रही है.

अब तक आए नतीजों के मुताबिक, आप ने 39 सीटों पर जीत हासिल कर ली है. जबकि बीजेपी को 34 और कांग्रेस को चार सीटों पर जीत मिली है.

आम आदमी पार्टी की ट्रांसजेंडर उम्मीदवार बॉबी किन्नर ने सुल्तानपुरी A वार्ड 43 से अपनी जित दर्ज करवाई

भगवंत मान ने कहा कि बीजेपी कह रही थी कि एग्जिट पोल गलत साबित हो रहे हैं. तो कल के एग्जिट पोल (गुजरात एग्जिट पोल) भी गलत साबित होंगे. आगे उन्होंने कहा की कहा कि 15 साल की बीजेपी को हमने हराया है. आप ने एमसीडी में क्लीन स्वीप कर दी. बीजेपी के सभी सांसद दिल्ली में प्रदर्शन कर रहे थे.दिल्ली नगर निगम की सभी 250 सीटों पर नतीजे या रुझान आ चुके हैं. अब तक 149 सीटों पर आए नतीजों के मुताबिक, आप को 82, बीजेपी को 62 और कांग्रेस को चार सीटों पर जीत मिली है. एक सीट पर निर्दलीय को जीत मिली है. वहीं, आप 54 सीटों पर आगे है. जबकि बीजेपी को 39 और कांग्रेस को 5 सीटों पर बढ़त है. 2 सीटों पर निर्दलीय जबकि 1 सीट पर AIMIM का उम्मीदवार आगे है.

दिल्ली नगर निगम की 196 सीटों पर नतीजे आ गए हैं. आम आदमी पार्टी को 106 सीटों पर जीत मिली है. 84 सीटों पर बीजेपी जीती है. कांग्रेस ने 5 पर जीत हासिल की है. 1 पर निर्दलीय ने जीत हासिल की है. AAP अभी 26, बीजेपी 20, कांग्रेस 5 और निर्दलीय 3 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

दिल्ली नगर निगम में पहली बार आम आदमी पार्टी की सरकार बनने जा रही है. एमसीडी चुनाव में अरविंद केजरीवाल की पार्टी ने शानदार जीत हासिल की. अब तक 240 सीटों पर आए नतीजों में आप ने 131 पर जीत हासिल की. जबकि 3 पर पार्टी आगे चल रही है. बीजेपी को 99 सीटों पर जीत मिली है. जबकि 4 पर पार्टी आगे चल रही है. वहीं, कांग्रेस को 7 सीटों पर जीत मिली है. जबकि 3 पर आगे चल रही है. 3 सीटों पर निर्दलियों ने जीत हासिल की.

खबर पर अपडेट जारी