नई दिल्ली : वित्तीय समावेशन के क्षेत्र में काम करने वाली सामाजिक इकाई महाग्राम ने फिनटेक सॉल्यूशंस के माध्यम से हर कोने के ग्रॉसरी स्टोर के ज़रिये बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध कराई है। कंपनी का मिशन ग्रामीण महिलाओं को पास की बैंक शाखा तक जाने के लिए मीलों यात्रा करने के बजाय आसपास के किराना स्टोर में पैसों की बचत करने योग्य बनाना है।

श्री राम श्रीराम, सीईओ, महाग्राम के नेतृत्व में कंपनी ने नागरिकों को सेवाएं उपलब्ध कराने का पोर्टल ग्रामसेवक डॉट कॉम लॉन्च किया है, ताकि देश के ग्रामीण व शहरी इलाकों में रहने वाले नागरिकों को बैंकिंग और ई-गवर्नेंस सेवाएं उनके घर तक उपलब्ध कराई जा सकें। ये सभी चीज़ें डिजिटल सेवाओं से युक्त प्रतिनिधि यानी महाग्राम सेवक के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएंगी।

Read More : Teach News : टॉयलेट सीट से भी ज्यादा बैक्टीरिया से भरा हुआ है आपका स्मार्ट फ़ोन, जाने कैसे बचे इससे होने वाली घातक बीमारियों से

इन महाग्राम सेवक को पोर्टल के माध्यम से उनके द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली सेवाओं के लिए कमीशन मिलेगा। नागरिक अपने स्थानीय ग्रामसेवक प्रतिनिधियों की मदद से ई-गवर्नेंस, बैंकिंग और बीमा सेवाएं ग्रामसेवक डॉट कॉम प्लेटफॉर्म के माध्यम से पा सकते हैं। कंपनी को उम्मीद है कि ग्रामसेवक प्रोजेक्ट के अंतर्गत करीब 10 लाख बेरोज़गार युवा पंजीकरण करा सकेंगे जिससे उन्हें नियमित आय का स्रोत मिल सकेगा।

महाग्राम का उद्देश्य ग्रामीण भारत में घरेलू बचत की आदत और अनुपात को बढ़ावा देना है। अपने लक्ष्य की ओर काम करते हुए महाग्राम ने हाल ही में नई पीढ़ी के भारतीय बैंक इंडसइंड बैंक के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, ताकि देश के पेमेंट ईकोसिस्टम को डिजिटाइज़ किया जा सके और खास तौर पर ग्रामीण इलाकों में रहने वाले ग्राहकों को लेनदेन करने के लिए व्यापक दायरा उपलब्ध कराया जा सके।

Read More : कारम डैम का विरोध करने के लिए निकाली आदिवासी न्याय पदयात्रा, सरकार से की मुआवजे की मांग

दोनों इकाइयों के बीच साझेदारी का उद्देश्य वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देना, सामाजिक-आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करना और आभासी अर्थव्यवस्था को जोखिमों को कम करने और नकदरहित समाज की वृद्धि को गति देना है। इस सहयोग के माध्यम से महाग्राम का उद्देश्य इस वित्त वर्ष में 1.5 करोड़ छोटे कारोबारियों को यूपीआई क्यूआर उपलब्ध कराना है।

शुरुआत से ही महाग्राम की वित्तीय ज़रूरतों को उसके प्रमुख प्रमोटर और साझेदारों ने ही पूरा किया है। महाग्राम करीब 15,000 पिन कोड तक अपनी सेवाएं उपलब्ध करा रही है और लगभग 12,000 डिस्ट्रिब्यूटर्स और 7,00,000 से ज़्यादा रिटेल पार्टनर्स के डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क के माध्यम से आधारबूत बैंकिंग सेवाएं, ई-गवर्नेंस और अन्य बीएफएसआई सेवाएं उपलब्ध कराती है।

Source : PR