केंद्रीय कर्मचरियो को सरकार ने नए साल पर तोहफा दिया है मेघालय सरकार ने अपने कर्मचारियों को नए साल के मौके पर कर्मचारियों के डीए को बढ़ा दिया है. सरकार ने राज्य कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते यानी डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी है.

केंद्र के बराबर बढ़ाया डीए

मेघालय सरकार ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के अनुरूप ही सूबे के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी है. महंगाई भत्ते में यह इजाफा जुलाई 2022 से प्रभावी होगा. इसके साथ जुलाई 2022 से डीए 28 फीसदी की मौजूदा दर से बढ़कर 32 फीसदी हो गया है.

Also Read – MP Weather : मध्यप्रदेश में दिसंबर भी करवा रहा गर्मी का एहसास, 10 सालो का टूटा रिकॉर्ड

केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में दिवाली पर हुआ था इजाफा

मालूम हो कि केंद्र सरकार ने 29 सितंबर 2022 को 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने को मंजूरी दी थी. अब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनर्स को 38 फीसदी का डीए मिल रहा है. डीए की बढ़ी हुई रकम इस साल जुलाई से ही लागू होगी. इसके लिए कर्मचारियों को पिछले महीनों का एरियर भी दिया जाएगा.

इन राज्यों के कर्मचारियों के डीए में हुआ इजाफा

गौरतलब है कि अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए मिल रहा था, जो अब बढ़कर 38 फीसदी हो गया है. केंद्र सरकार के अलावा झारखंड, छत्तीसगढ़, हरियाणा, यूपी, कर्नाटक, पंजाब, असम आदि राज्यों की सरकारें भी अपने कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी की घोषणा कर चुकी है.