इस राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए आज बेहद अच्छी खबर आई जब राज्य सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता (DA) पूरे 12 फीसदी तक बढ़ा दिया है. त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते डीए और महंगाई राहत डीआर में 12 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है. यह बढ़ोतरी एक दिसंबर से लागू हो जाएगी और एंप्लाइज व पेंशनर्स को बढ़े हुए डीए और डीआर का फायदा मिलने लगेगा.

त्रिपुरा की सरकार के इस फैसले के साथ ही राज्य सरकार के कर्मचारियों का डीए अब 8 फीसदी से बढ़कर 20 फीसदी हो गया है और कर्मचारियों के साथ पेंशनर्स भी इससे फायदा ले पाएंगे. आज एक ट्वीट के जरिए भी त्रिपुरा के सीएम माणिक साहा की तरफ से इस बात की जानकारी दी गई है.सीएम माणिका साहा के ट्वीट में जानकारी दी है कि राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए पहले 3 फीसदी और बाद में 5 फीसदी के इजाफे के बाद आज 12 फीसदी का इजाफा कर दिया गया है जिससे उनके कुल डीए में 20 फीसदी तक का आंकड़ा आ गया है.

त्रिपुरा के सीएम ने क्या कहा

माणिक साहा ने एक सम्मेलन में कहा कि इस फैसले से 1,04,600 रेगुलर कर्मचारियों और 80,800 पेंशनर्स को फायदा मिलने जा रहा है. इसके अलावा टेंपरेरी कर्मचारियों को भी फायदा होगा क्योंकि उनका पारिश्रमिक लगभग दोगुना हो गया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि डीए/डीआर में 12 फीसदी की बढ़ोतरी से राज्य सरकार पर हर महीने 120 करोड़ रुपये और सालाना आधार पर 1,440 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. माणिक साहा ने ये भी कहा कि संसाधनों की कमी के बावजूद राज्य सरकार ने वेतन ढांचे में संशोधन या बदलाव किया है और इससे लाखों कर्मचारियों के साथ-साथ उनके परिवारों को भी फायदा मिलने जा रहा है.

Also Read : Suljam Jal Utsav : पानी का संतुलित उपयोग करें, पानी बचाने केवल सरकार का ही दायित्व नहीं – मुख्यमंत्री शिवराज सिंह