कोरोना वायरस का कहर : 56 लोगों ने तोड़ा दम, 2000 से अधिक बीमार

0
150
Nipah virus

नई दिल्ली। चीन में कोरोना वायरस तेजी से फैलने के कारण दुनियाभर में हाहाकार मच गया है। 10 देशों में फैले वायरस के कारण अब तक 56 लोगों की मौत हो चुकी है। इतना ही नहीं, करीब 2000 से अधिक लोग इस वायरस की चपेट में आ गए हैं। इधर, भारत में भी दो लोग संदिग्ध मिले हैं, जिनकी निगरानी की जा रही है। वहीं चीन में करीब आधा दर्जन शहरों में आपातकाल जैसी स्थिति बन गई है।

वायरस को और अधिक फैलने से रोकने के लिए सरकार वुहान, हुआंग्गांग और इजोऊ में सिटी बसों सहित सार्वजनिक यातायात के सभी साधन, सब-वे, नाव, ट्रेन और हवाई जहाज सेवाएं बंद कर दी गई हैं। वहीं लोगों को चेतावनी दी है कि बिना महत्वपूर्ण वजह बताए शहर न छोड़ें। यदि ऐसा किया तो सजा दी जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वायरस फैलने से रोकने के लिए चीन ने अपने 15 शहरों के साढ़े चार करोड़ नागरिकों के कहीं आने पर रोक लगा दी है। यह वायरस का खौफ है कि चीन की दीवार के एक हिस्से को बंद कर दिया गया है। यहां की सरकार ने अब तक 41 लोगों के मरने की पुष्टि की है, और प्रभावितों की संख्या 926 के करीब बताई है।

लंदन और अमेरिकी विशेषज्ञों के अनुसार प्रभावितों की संख्या चार हजार से अधिक हो सकती है। वायरस के स्रोत चीन में ऐसे शहरों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, जहां लोगों के आवागमन पर रोक लगाई जा रही है। चीन के त्यौहार चंद्र नववर्ष की छुट्टियों में यात्रा कर रहे लाखों लोग अलग अलग शहरों में फंसे हुए हैं। प्राचीन समय में बाहरी आक्रमणों से देश की रक्षा के लिए बनाई गई चीन की दीवार के भी कुछ हिस्से को देश के आंतरिक हालात के चलते बंद कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here