यूपी में कमिश्नर और एडीजी रैंक के अधिकारियों के हुए तबादले, ये बड़ा मामला आया सामने

उत्तर प्रदेश के लखनऊ और कानपुर में कमिश्नर और एडीजी रैंक के अधिकारियों के तबादले किए गए हैं। जिसमें लखनऊ के पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर और कानपुर पुलिस कमिश्नर विजय कुमार मीना को हटाया गया हैं।

उत्तर प्रदेश के लखनऊ और कानपुर में कमिश्नर और एडीजी रैंक के अधिकारियों के तबादले किए गए हैं। जिसमें लखनऊ के पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर और कानपुर पुलिस कमिश्नर विजय कुमार मीना को हटाया गया हैं। इनके साथ ही सात आईपीएस अधिकारियों का शासन ने तबादला कर दिया है। इसमें सभी अधिकारी डीजी और एडीजी स्तर के हैं। डीके ठाकुर को लुलु मॉल में नमाज पढ़ने के मामलें में और विजय कुमार मीना को कानपुर में हुई हिंसा के कारण हटाने की चर्चा में है।

हाल ही के दिनों में लखनऊ के लुलु मॉल में नमाज पढ़ने का मामला सामने आया। जिसको लेकर कई विवाद हुए, इससे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार की हसी हुई है। इसके बाद सीएम योगी ने एक सार्वजनिक मंच से यूपी पुलिस पर कई टिप्पणी भी की थी। इसके अलावा माफिया मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी को पकड़कर कोर्ट में पेश करने के मामले में भी लखनऊ पुलिस असफल साबित हुई। आपको बता दे, डीके ठाकुर और विजय कुमार मीना को वेटिंग में रखा गया है। डीके ठाकुर पौने दो साल से लखनऊ पुलिस कमिश्नर थे।

Also Read : इंदौर : नई रिंग रोड का सर्वे कनाडा की कंपनी ने किया शुरू, आईडीए जमीन उपलब्ध कराएगा और प्लाट भी बेचेगा

इसके बावजूद पुलिस अधिकारियों में चर्चा है कि डीके ठाकुर को बेहतर जिम्मेदारी मिल सकती है। इंटेलिजेंस के एडीजी एसबी शिरोडकर को लखनऊ का नया पुलिस कमिश्नर बनाया गया है। शिरोडकर अब पर जिम्मेदारी होगी पुलिस के साथ ही लगातार फेल हो रहे खुफिया तंत्र को मजबूत करने की।

कानपुर के पुलिस कमिश्नर विजय कुमार नमाज के दौरान हुई हिंसा को लेकर निशाने पर थे। हिंसा के बाद आरोपियों की धर-पकड़ और गिरफ्तारी को लेकर कानपुर पुलिस सवालों के घेरे में भी आई थी। सीएम योगी इससे खासे नाराज थे. तभी से विजय कुमार मीणा को हटाने की चर्चा शुरू हो गई थी। हालांकि, उनके हटने से बड़ी चर्चा वहां होने वाली नई तैनाती है।

पुलिस मुख्यालय में तैनात एडीजी बीपी जोगदंड को कानपुर का नया पुलिस कमिश्नर बनाया गया है। जोगदंड पहले भी कानपुर में बतौर डीआईजी तैनात रह चुके हैं। बसपा सरकार में अहम पदों पर रहे जोगदंड लंबे समय से हाशिए पर थे। कानपुर पुलिस कमिश्नर के पद पर तैनाती उनके लिए सरप्राइस गिफ्ट से कम नहीं है।

इन अधिकारियों भी हुआ तबादला

इसके अलावा सीबीसीआईडी के डीजी गोपाल लाल मीणा भी हटा दिए गए हैं। मीना को कोआपरेटिव सेल भेजा गया है। डीजीपी की रेस में शामिल रहे मीना का इसी साल दिसंबर में रिटायरमेंट भी होना है। डीजी होमगार्ड विजय कुमार को सीबीसीआईडी का नया डीजी बनाया गया है। विजय कुमार का नाम भी डीजीपी बनने वालों की सूची में शामिल है। डीजी लॉजिस्टिक विजय कुमार मौर्य को डीजी होमगार्ड बनाया गया है। मौर्य लॉजिस्टिक का पद भी देखते रहेंगे।