World Chocolate Day : घर में सीखे चॉकलेट बनाना, ताकि क्वालिटी मिले बेस्ट

0
84
choclate

इंदौर. शहर में चॉकलेट प्रेमियों की भरमार है और लोकल के साथ ही इंटरनेशन ब्रांड्स की चॉकलेट का क्रेज भी तेजी से बढ़ता जा रहा है। चॉकलेट तो हर किसी की पसंद होती है इससे आप अपने घर पर भी आसानी से बना सकते है। अपने पार्टनर को खुश करने के लिए भी आप नई नई तरह की चॉकलेट बना कर ला सकते है। हालंकि फैमिली फंक्शन हो, फेस्टिवल हो या फिर कोई अन्य सेलिब्रेशन।

गिफ्ट के रूप में चॉकलेट सबसे पहली पसंद होती है। अधिकतर लोग बाजार में मिल रही चॉकलेट्स को खरीद कर पैकेजिंग करवाते हैं और गिफ्ट कर देते हैं लेकिन हम यहां लोगों को सिखा रहे हैं कि चॉकलेट को कैसे डेकोरेट किया जाता है। क्योंकि सुंदर पैकिंग से भी ज्यादा महत्वपूर्ण है कि चॉकलेट को देखकर ही आपको उसे खाने के लिए मन ललचा जाए।

कैसे बनती है इंटरनेशनल चॉकलेट्स-
कई सारी इंटेरनेशनल चॉक्लेट्स है जो आप आसानी से घर पर बना सकते है। इनमें ऑरेंज मेन्डेराइन बॉन बॉन, क्लॉसिक फ्लेवर्ड केरमेल, फ्रूट एंड नट क्रंच प्रलीन, माचा टी बॉन बॉन, फ्रेश लेवेंडर बॉन बॉन, कॉफी एंड केरेमल बॉन बॉन, केशिव कैडमम, मर्जी पान, सेफरॉन एंड पिस्ताकियो शामिल थीं।

खूबसूरती से ज्यादा जरूरी है क्वालिटी
चॉकलेट में क्वालिटी बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। यदि इसमें उपयोग की जाने वाली चीजें जितनी ज्यादा शुद्ध होंगी टेस्ट उतना ही बेहतर होगा। यदि आप शुद्ध चॉकलेट खाना चाहते हैं तो मुश्किल है कि यह आपको बाजार में मिले। इसे तो आपको घर पर ही बनाना पड़ेगा। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि शुद्ध चॉकलेट बहुत जल्दी पिघल जाती है। यदि आप इसे घर में बनाएंगे तो इसे फ्रीज करके खा सकते हैं।

कैसे बनती है: ओरेंज मेंडेराइन बोन बोन
ओरेंज मेंडेराइन बनाने की सामग्री : एक किलो फ्रेश ओरेंज जूस, 25 ग्राम ओरेंज पील, 250 ग्राम शकर। गनाश बनाने की सामग्री: 200 ग्राम क्रीम 150 ग्राम ओरेंज मेंडेराइन, 20 ग्राम ग्लूकोज सीरप, 20 ग्राम इन्वर्ट शुगर, 200 ग्राम मिल्क चॉकलेट।

मेंडेराइन बनाने की प्रोसेस :
ओरेंज जूस को गर्म करें उसमें शकर और पील को मिलाएं। इसको 115 डिग्री पर उबालें जब तक वो जेल में नहीं बदल जाता।

प्रोसेस:
1 लीटर ओरेंज जूस को शकर के साथ उबालें जब तक वो आधा नहीं हो जाता, जब वो हाफ हो जाता है तब 150 डिग्री सेंटीगे्रट पर जैली के रूप में आ जाता है। यह ओरेंज मेंडेराइन रेसिपी कहलाती है। इसके गनाश को बनाने में 200 ग्राम क्रीम को उबालें उसमें 20 ग्राम ग्लूकोज और 20 ग्राम इन्वर्ट शुगर मिलाएं। फिर 150ग्राम मेंडेराइन उस क्रीम के साथ एड करें, और इसे मिक्स करके 200 ग्राम मिल्क चॉकलेट मिलाएं। क्रीम 40 डिग्री पर हो, जब आप इसे चॉकलेट के साथ मिक्स करेंगे तो गनाश बना जाएगा। उसके बाद चॉकलेट के सेल्र्स बनाकर इसे कोको बटर के साथ कलर करे और फिर इसे फ्रीज करे, चॉकलेट शेल्र्स को 15-20 मिनट फ्रीज करे जिससे वह सेट हो जाए, चॉकलेट सेेट होने के बाद उसमें गनाश फील करें, फिर इसे 15-20 मिनट फ्रीज करें, और उसके बाद उस पर चॉकलेट डालकर उसे लोक कर दें और फ्रीज करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here