हरकतों से बाज नहीं आया चीन, UNSC में किया कश्मीर मुद्दा उठाने का प्रयास

0

चीन अब भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है, दरअसल, चीन एक आर फिर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् (यूएनएससी) में कश्मीर मुद्दा उठाने के प्रयास में जुट गया है। न्यूयार्क में बुधवार को यूएनएससी की बंद कमरे में बैठक आयोजित की गई थी, जहां उसने कश्मीर मुद्दो उठाने की कोशिश की थी। बताया जा जा रहा है कि चीन की यह कोशिश नाकाम हो सकती है क्योकि अन्य देश इसका विरोध करने वाले हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो फ्रांस द्वारा यूएनएससी में एक बार फिर कश्मीर मुद्दा उठाने के लिए देश के अनुरोध पर गौर किया गया है और वह इसका विरोध करने जा रहा है। बताया ये भी जा रहा है इस मामले में फ्रांस का रुख नहीं बदला है।

बता दे कि अफ्रीकी देशों से जुड़े मुद्दे पर चर्चा के लिए सुरक्षा परिषद् की बंद कमरे में बैठक आयोजित हुई थी, जहां चीन ने ‘कोई अन्य कामकाज बिंदु’ के अंतर्गत कश्मीर मुद्दे पर चर्चा का अनुरोध किया था।

गौर हो बीते माह फ्रांस, अमेरिका, ब्रिटेन और रूस ने यूएनएससी की बंद कमरे में हुई एक बैठक के दौरान कश्मीर मुद्दा पर चर्चा कराने की चीन की कोशिश नाकाम कर दी थी। मालूम हो जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाया जाना चीन को नागवार गुजरा है।