Chaitra Navratri ke Upay : आज यानी शनिवार को देशभर में हिंदू नववर्ष का पर्व मनाया जा रहा है। साथ ही चैत्र नवरात्रि (Navratri) पावन पर्व भी मनाया जा रहा है। चैत्र माह की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को चैत्र नवरात्रि का त्योहार मनाया जा रहा है। आज माता मंदिरों में भारी संख्या में भीड़ देखने को मिली। दरअसल, 2 अप्रैल 2022 यानी आज से नवरात्रि की शुरुआत होकर ये 11 अप्रैल को समाप्त होगी। इस नवरात्रि में कई विशेष उपाय भी किए जाते है। आज हम आपको नवरात्रि में किए जाने वाले कुछ ऐसे खास उपाय बताने जा रहे है जिसको करने से सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है। तो चलिए जानते है उन उपायों के बारे में –

चैत्र नवरात्र में लाल किताब के उपाय –

लाल किताब के मुताबिक, नवरात्रि के 9 दिनों में कन्याओं को भोजन करवाया जाता है। साथ ही उन्हें दक्षिणा भेंट की जाती है। वहीं पूजन के समय माता रानी को नौ दिनों तक सात इलायची और मिश्री का भोग लगाने चाहिए। इसका सेवन सिर्फ पति पत्नी को ही करना रहता है। इससे उनके जीवन में सुख शांति बनी रहती है। साथ ही धन की भी प्राप्ति होती है।

Must Read : Chaitra Navratri 2022: आज से चैत्र नवरात्रि का पर्व शुरू, बड़ी संख्या में वैष्णों देवी मंदिर पहुंचे श्रद्धालु

इसके अलावा केवल धन के लिए उपाय की बात करें तो इसकी समस्या से दूर होने के लिए सोने व चांदी के बने स्वास्तिक, श्री, हाथी, कलश, दीपक, कमल, श्रीयंत्र, मुकुट और त्रिशुल आदि खरीद लें। उसके बाद नवरात्रि के पहले दिन पूजन के इसे माता के चरणों में रख दे। वहीं आखिरी दिन सामग्री को गुलाबी कपड़े में बांधकर जहां धन रखते है वहां रख दे। ऐसा करने से धन की समस्या दूर होती है साथ ही अटके हुए धन की प्राप्ति होती है।

गृह क्लेश से मुक्ति –

लाल किताब के मुताबिक, गृह क्लेश खत्म करने के लिए लगातार 9 दिन पाने के पत्ते पर केसर रखकर मां दुर्गा को चढ़ाएं। उसके बाद दुर्गा स्त्रोत या दुर्गा सप्तशती का पाठ करें। ऐसा करने से गृह कलेश खत्म होगा।

नौकरी और व्यापार में उन्नति –

इसके लिए नवरात्रि में पान के पत्ते के दोनों तरफ सरसों का तेल लगा कर इसे पूजन के समय मां के चरणों में रखे। वहीं सोने जाएं तो उस पत्ते को अपने सिरहाने रख दें फिर सुबह इसे मां दुर्गा के मंदिर के पीछे रख दें। ऐसा करने से नौकरी में आ रही बाधाएं खत्म होगी और व्यापर भी अच्छा चलेगा।