By Election: इन राज्यों में चुनाव आयोग ने किया उप चुनावों का ऐलान, 23 जून को होगा मतदान

30 मई को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा 6 जून नॉमिनेशन कराया जा सकेगा नॉमिनेशन वापस लेने की अंतिम तारीख 9 जून रहेगी 23 जून को सभी सीटों पर मतदान किया जाएगा

By Election: चुनाव आयोग की ओर से अलग-अलग राज्यों में लोकसभा और विधानसभा उप चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है देश के तीन लोक सभा 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं इनमें पंजाब की 1 संगरूर, उत्तर प्रदेश की 2 रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा सीट शामिल है.

7 विधानसभा सीटों में टाउन बरडोवाली, त्रिपुरा की अगरतला सूरमा और जुगराज नगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा. यहां पर 23 जून को वोट डाले जाएंगे. दिल्ली के राजेंद्र नगर, झारखंड के मंदारी और आंध्र प्रदेश की आत्मकुर सीट उपचुनाव होंगे.

Must Read- Terror Attack In Kashmir: दूसरे दिन भी आतंकियों ने दिखाई हैवानियत, टीवी एक्ट्रेस की हत्या कर 10 साल के बच्चे को मारी गोली

जानकारी के मुताबिक 30 मई को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा 6 जून नॉमिनेशन कराया जा सकेगा नॉमिनेशन वापस लेने की अंतिम तारीख 9 जून रहेगी 23 जून को सभी सीटों पर मतदान किया जाएगा और 26 जून को मतगणना होगी.

तीनो लोक सभा सीटों पर चुनाव कराने की कुछ ना कुछ वजह है, रामपुर से आजम खान ने इस्तीफा दिया था. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आजमगढ़ सीट से इस्तीफा दे दिया था और पंजाब के संगरूर सीट से भगवंत मान ने इस्तीफा दिया था, हालांकि अब वह यहां के मुख्यमंत्री हैं. इसी तरह दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट राघव चड्ढा के राज्यसभा में चले जाने की वजह से खाली हो गई.

इन प्रदेशों के अलावा उत्तराखंड, ओडिशा और केरल में भी कुछ विधानसभा सीटों पर उप चुनाव कराए जाने का ऐलान किया गया है. उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उप चुनाव लड़ रहे हैं.