अगर हम कहें कि आलू कि खेती से करोड़ों की कमाई की जा सकती है. तो क्या आप विश्वास करेंगे। लेकिन नए जमाने में खेती को वैज्ञानिक ढ़ंग से करें तो कोरोड़ों कमाना मुश्किल नहीं है.

गुजरात से एक मामला सामने आया है जहाँ 10 लोगों का यह परिवार साल में औसतन 20000 टन आलू उगा कर एक साल में 25 करोड़ रुपये कमा रहे है. ये परिवार एक खास किस्म लैडी रोसेटा आलू की खेती करता है. जिसका इस्तेमाल आलू चिप्स और वेफर्स बनाने में किया जाता है.

गुजरात के अरवल्ली जिले के डोलपुरा कंपा गांव में रहने वाले जितेश पटेल 26 साल से आलू की खेती कर रहे है. वो अपना माल आईटीसी जैसी बड़ी कंपनियों को बेचते है. ये कंपनियां उससे चिप्स और वेफर्स बनाती है.

मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में परिवार के एक सदस्य जितेश पटेल ने बताया को कि उनकी जिदंगी खेती से बदली है. वो एमएससी करने के बाद नौकरी करने नहीं गए. बल्कि, पारिवारिक बिजनेस यानी खेती में लौट आए. उनका परंपरागत बिजनेस आलू की खेती है.

Also Read: MP में पेंशन धारक 10 अक्टूबर को करेंगे धरना प्रदर्शन, CM शिवराज को कलेक्टर के माध्यम से सौपेंगे ज्ञापन

जितेश पटेल ने बताया कि साल 2007 में 10 एकड़ जमीन पर लैडी रोसेटा किस्म के आलू की खेती शुरू की. पैदावार अच्छी होने पर परिवार ने भी उनका साथ दिया. उन्होंने बताया कि वो आजकल 1000 एकड़ में जमीन में सिर्फ इसी किस्म के आलू उगाते हैं. उनके परिवार के सभी 10 सदस्यों में विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञता है.