इंदौर जिला प्रशासन का बड़ा निर्णय, भूमाफियाओं से मुक्त की गई भूमि पर विकसित किया जायेगा हाट बाजार

इस हाट बाजार को विकसित करने के संबंध में आज यहाँ विधायक श्री महेन्द्र हार्डिया, कलेक्टर श्री मनीष सिंह तथा नगर निगम आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल ने अधिकारियों के दल के साथ मौका मुआयना किया। कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने बताया कि हाल ही में भूमाफियाओं से इस भूमि को मुक्त कराकर शासकीय घोषित किया गया है।

इंदौर जिले में जिला प्रशासन द्वारा भूमाफियाओं को विरूद्ध प्रभावी कार्रवाई की जा रही है। इस कार्रवाई के तहत हाल ही में खजराना क्षेत्र में भूमाफियाओं के कब्जे से मुक्त कराकर शासकीय घोषित की गई 15 एकड़ से अधिक भूमि के संबंध में जिला प्रशासन द्वारा बड़ा निर्णय लिया गया है। इस निर्णय के तहत इस भूमि पर सर्वसुविधायुक्त हाट बाजार विकसित किया जायेगा। इस हाट बाजार में सब्जी मार्केट तथा अन्य जरूरी सामग्रियों की दुकानें और अन्य व्यवस्थाएं रहेंगी। इस हाट बाजार में खजराना तथा शहर के अन्य क्षेत्रों में स्थित गुमटियों, फेरी वालों और ठेले वालों का व्यवस्थापन किया जायेगा। इससे जहां एक ओर गरीबों और अन्य जरूरतमंदों को रोजगार मिलेगा, वहीं नागरिकों को बड़ी सुविधा होगी। शहर का यातायात व्यवस्थित करने में भी मदद मिलेगी। शहर की सुंदरता बढ़ेगी।

इस हाट बाजार को विकसित करने के संबंध में आज यहाँ विधायक श्री महेन्द्र हार्डिया, कलेक्टर श्री मनीष सिंह तथा नगर निगम आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल ने अधिकारियों के दल के साथ मौका मुआयना किया। कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने बताया कि हाल ही में भूमाफियाओं से इस भूमि को मुक्त कराकर शासकीय घोषित किया गया है। इस जमीन का बेहतर उपयोग जनहित में सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस हाट बाजार के विकास का काम योजनाबद्ध रूप से शीघ्र शुरू किया जाये। इस हाट बाजार में सड़क, बिजली, पानी सहित अन्य जरूरी सुविधाएं हो। यहाँ जिन लोगों को स्थान दिया जाना है, उनके संबंध में भी शीघ्र कार्ययोजना बनाकर अमली रूप दिया जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि हाट बाजार में सड़क इतनी चौड़ी रखी जाये जिससे कि नागरिकों का आवागमन सुलभ रहे। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही भूमाफियाओं से मुक्त करायी गई लगभग 14 एकड़ और भी जमीन है, इसके विकास के लिये भी शीघ्र योजना बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि भूमाफियाओं के विरूद्ध जिला प्रशासन की कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।

 

विधायक श्री महेन्द्र हार्डिया ने जिला प्रशासन के इस निर्णय की सराहना करते हुए कहा कि यह जनहित में बड़ा निर्णय है। इससे खजराना तथा अन्य क्षेत्र के नागरिकों और फेरी वालों, ठेले वालों और सब्जी वालों को सर्वसुविधायुक्त स्थान मिलेगा। रोजगार के अवसर मिलेंगे।