YouTube स्टार, कॉमेडियन, एक्टर, सिंगर, राइटर और कंपोजर Bhuvan Bam आज एक ऐसा चर्चित नाम है, जिसने अपने टैलेंट अपने हुनर के बल पर विश्वभर में नाम और फेम प्राप्त की की है. यूट्यूब से लेकर ओटीटी प्लेटफॉर्म तक पर उनके नाम का ‘डंका’ बज रहा है, आए दिन ख़बरों में उनका नाम रहता है. तीसरी-चौथी कक्षा से ही उनका दिमाग बहुत ही ज्यादा खुराफती और शैतानी रहा है, शिक्षिका पढ़ाती रहती थी और ये उनकी नाक के नीचे बैठकर उन्हीं का रेखाचित्र बनाते थे. आज (22 जनवरी 2023) Bhuvan Bam का बर्थडे है, आइए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ मुख्य बातें.

Bhuvan Bam का जन्म 22 जनवरी 1994 को दिल्ली में हुआ था. उनके पिता का नाम अवनींद्र बम और मां का नाम पदमा बम था. भुवन का एक छोटा भाई अमन बम है, जो एक पायलट है. भुवन की स्कूलिंग दिल्ली के ग्रीन फील्ड्स स्कूल से हुई और अपनी शिक्षा दिल्ली यूनिवर्सिटी के शहीद भगत सिंह कॉलेज से किया है. SBS कॉलेज से उन्होंने हिस्ट्री में बैचलर डिग्री हासिल की है.

Also Read – Fixed Deposit पर जबरदस्त इंटरेस्ट दे रहा ये निजी बैंक, इन्वेस्ट कर पा सकते है शानदार रिटर्न

भुवन के स्कूल के दिन…

भुवन, अपने विद्यालय के दिनों एवरेज विद्यार्थी हुआ करते थे. ह्यूमंस ऑफ बॉम्बे यूट्यूब चैनल पर दिए एक साक्षात्कार में उन्होंने बताया कि मुझे क्या करना है ये नहीं पता था लेकिन क्या नहीं करना है ये पता था, पढ़ाई. उन्होंने कहा, नाम बी से शुरू है तो कक्षा में दूसरी या तीसरी लाइन में बैठता था, बिल्कुल टीचर के सामने, वो पढ़ाती थीं लेकिन मुझे कुछ अधिक समझ नहीं आता था. मैं बैठकर पोएम्स लिखने लगता था या टीचर का रेखाचित्र बनाता रहता था.

स्कूल में कॉमर्स, कॉलेज में इतिहास कैसे चुना

भुवन बताते हैं कि मेरे पेरेंट्स चाहते थे कि वो बी. कॉम ऑनर्स करें, विशेषकर मां. इसलिए स्कूल के समय में कॉमर्स भी चुना लिया था परन्तु मार्क्स की वजह से दिल्ली यूनिवर्सिटी के शहीद भगत सिंह कॉलेज से हिस्ट्री में ग्रेजुएशन कर लिया.

10वीं क्लास से शुरू हुई रेगुलर म्यूजिक क्लासेस

भुवन बाम के 20 से ज्यादा गाने रिलीज हो चुके हैं, ‘सफर’, ‘हीर रांझा’, ‘साजिश’, ‘अजनबी’ सहित कई गानें यूट्यूब पर काफी पंसद किए गए. यह एक दिन में नहीं हुआ, इसके पीछे उनकी कड़ी मेहनत है. हालांकि, यह दूसरी बात है कि शुरुआत में उन्हें म्यूजिक से एतराज हुआ करता था लेकिन अतिशीघ्र ही उनका इसमें इंट्रेस्ट जागा और आज वे एक सिंगर हैं. एक प्रेस वार्ता में उन्होंने इस बारे में बात करते हुए कहा कि क्लास 4 से उन्होंने क्लासिकल म्यूजिक सीखना शुरू किया था. शुरुआत में यह अच्छा नहीं लगता था बल्कि एक बार उन्होंने शिकायत की कि क्या एक हफ्ते से वही सा… पर अटके हुए हैं. इसके बाद उन्होंने 10वीं क्लास से रेगुलर क्लासिकल म्यूजिक सीखना शुरू किया.

भुवन और यूट्यूटब

भुवन ने वर्ष 2015 में अपना यूट्यूब चैनल ‘BB Ki Vines’ स्टार्ट किया था. वर्ष 2016 में भुवन के चैनल को मोस्ट पॉपुलर चैनल वैब टीवी एशिया अवॉर्ड से नवाजा गया था. वर्ष 2019 में ‘Plus Minus’ को बेस्ट शॉर्ट फिल्म कैटेगरी में फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था. आज बीबी की वाइंस में 20 से अधिक किरदार कर चुके हैं. उनके यूट्यूब चैनल पर 25.8 मिलियन मतलब ढ़ाई करोड़ से भी अधिक सब्सक्राइबर्स हैं.