भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा गांधी जयंती पर प्रदेशव्यापी नशा मुक्ति अभियान कार्यक्रम का कन्या पूजन एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्ज्वलन कर शुभारंभ किया गया हैं। कार्यक्रम में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार, पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती एवं बाबा रामदेव भी शामिल हुए।

मुख्यमंत्री शिवराज बोले नशे के अवैध कारोबार को मध्य प्रदेश की धरती पर हरगिज नहीं होने देंगे। हुक्का लाउंज जैसी चीज मध्यप्रदेश की धरती पर नहीं चलेगी। अगर आवश्यकता पड़ी तो बुलडोजर चलाकर इन्हें ध्वस्त कर दिया जाएगा। साथ ही मध्यप्रदेश सरकार संकल्प लेती है कि नशे का अवैध कारोबार करने वालों पर चौतरफा प्रहार होगा, उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई करने के निर्देश देता हूँ, आवश्यकता पड़ी तो बुलडोजर चलाकर इन्हें ध्वस्त कर दिया जाएंगा।

समाज को नशा मुक्त बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे : शिवराज सिंह

मुख्यमंत्री ने आगे कहा प्रदेश को नशा मुक्त बनाने में हम कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे। जी जान लगाएंगे, वो सारे उपाय करेंगे जो किये जा सकते हैं। मध्यप्रदेश ने कई बड़े काम किये हैं और कर रहा है। कल ही प्रदेश ने स्वच्छता के लिए देश में नंबर वन का पुरस्कार प्राप्त किया है। सरकार, सड़क, पुल-पुलिया, स्कूल बनाने के साथ बांध और अस्पताल बनाने समेत अनेक काम करती है। लेकिन सरकार के पास इन अनेक कामों में से एक काम इंसान की जिंदगी बचाना और इंसान की जिंदगी बनाना भी है।

सीएम ने सभी से अनुरोध करते हुए कहा कि हम सभी संकल्प लें कि मध्यप्रदेश को भी हम नशामुक्ति में नंबर एक का राज्य बनाकर ही दम लेंगे, तो हम सब इसे नशामुक्त प्रदेश बनाने में अवश्य सफल होंगे। बच्चे खेलकूद, पढ़ाई और योग जैसे कार्यों में व्यस्त रहेंगे, तो नशे की ओर उन्मुख नहीं होंगे। इसलिए हम प्रदेश में पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद एवं योग जैसे कार्यों को भी बढ़ाएंगे।

Also Read: Uttar Pradesh: सपा नेता मुलायम सिंह यादव की हालत गंभीर, मेदांता अस्पताल के ICU में किया गया भर्ती

शिवराज मुख्‍यमंत्री भी हैं और साधु भी : उमा भारती

शराबबंदी को लेकर उमा भारती बोलीं कि शराब मेरी चिंता का विषय है। इसमें कोई राजनीतिक इच्छा नहीं है। मेरे हाथ से पत्थर पड़ गया। मेरे अपनों ने नाराजगी जताई। लोगों ने कहा आप पूर्व मुख्यमंत्री हैं। शिवराज जी मेरी बातों को सम्मान देते हैं। वे मुख्यमंत्री भी हैं और साधु भी। मप्र पहला राज्य है जिसने बेटियों के साथ दुराचार करने वालों के मकान तोड़े। शिवराज जी के लिए कामना है कि वह हर कार्य में सफल हों। वहीं उन्होंने कहा कि मप्र देश में नशामुक्ति का प्रतिनिधित्व करेगा। हाथ उठाकर शिवराज को आशीर्वाद दो।