Mumbai : भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस के डब्ल्यूएनबीपी में 25% का हुआ इजाफा

कंपनी के वार्षिक कारोबारी प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, पराग राजा ने कहा कि, “अपने विकास पथ को जारी रखते हुए हमने वित्तीय वर्ष में प्रभावशाली 1.5 गुना की वृद्धि दर्ज की है

मुंबई/नई दिल्ली : भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने आज अपने वित्तीय परिणामों की घोषणा की। कंपनी ने डब्ल्यूएनबीपी में वित्त वर्ष 21 के 582 करोड़ रुपये के मुकाबले वित्त वर्ष 22 में 25% की वृद्धि के साथ 730 करोड़ रुपये की उपलब्धि दर्ज की है। कंपनी की वृद्धि समग्र और निजी क्षेत्र के उद्योग के 16% और 22% की वृद्धि से अधिक रह है। वित्त वर्ष 22 की चौथी तिमाही में कंपनी के डब्ल्यूएनबीपी में 14% का इजाफा हुआ, जो समान अवधि में समग्र और निजी उद्योग की क्रमश: 13% और 9% वृद्धि दर से अधिक है।

इसके अलावा, भारती एक्सा लाइफ के कुल नव व्यवसाय प्रीमियम में 14% की वृद्धि हुई, और यह वित्त वर्ष 21 के 2,281 करोड़ रुपये के मुकाबले वित्त वर्ष 22 में बढ़कर 2,602 करोड़ रुपये हो गया। वित्त वर्ष 22 में नवीकरण प्रीमियम में 11% का इजाफा हुआ और यह बढ़कर 1,666 करोड़ रुपये हो गया। यह वृद्धि स्वामित्व वाले चैनलों से प्रेरित है, जिसमें एजेंसी उत्पादकता फोकस, वैकल्पिक मॉडलों के पैमाने के साथ-साथ गुणवत्ता पर बढ़ता ध्यान और काउंटर के अलावा नई रणनैतिक साझेदारियों में होने वाले इजाफे के दम पर साझेदारी वितरण चैनलों का योगदान शामिल है।

Read More : अब एक फिल्म में साथ काम करेगा Bachchan परिवार, इस शख्स ने किया खुलासा है

चुनौतीपूर्ण वृहद आर्थिक माहौल के बावजूद कंपनी के प्रबंधनाधीन आसतियाँ यानी एयूएम में वित्त वर्ष 21 के 9,374 करोड़ रुपये के मुकाबले 18% का इजाफा हुआ और यह वित्त वर्ष 22 में बढ़कर 11,025 करोड़ रुपये हो गया। ग्राहक केंद्रित नीति के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए भारती एक्सा लाइफ ने पिछले वर्ष की तुलना में ग्राहकों की शिकायतों में 39% की कमी दर्ज की और कंपनी का शुद्ध प्रोमोटर स्कोर भी पिछले वित्त वर्ष के 23 से बढ़कर वित्त वर्ष 22 में 32 हो गया, जो 39% के इजाफे को दर्शाते हुए ग्राहकों के जुड़ाव और भरोसे को रेखांकित करता है।

कंपनी के वार्षिक कारोबारी प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, पराग राजा ने कहा कि, “अपने विकास पथ को जारी रखते हुए हमने वित्तीय वर्ष में प्रभावशाली 1.5 गुना की वृद्धि दर्ज की है, जिससे वित्त वर्ष 22 में डब्ल्यूएनबीपी 25% बढ़ा है। वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कोविड-19 की वजह से उत्पन्न हुई प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद, ग्राहक केंद्रित रणनीति, रणनैतिक बैंक बीमा भागीदारी, उद्योग सहयोग और साझेदारी व उत्पाद नवाचार पर हमारे ध्यान ने विकास को और बढ़ावा दिया है। पिछले एक साल में जीवन बीमा की बढ़ी हुई मांग की वजह से हम उद्योग की विकास क्षमता के बारे में आशावादी बने हुए हैं।”

भारती एक्सा लाइफ ने वित्तीय वर्ष में ओला और फोनपे जैसी विभिन्न फिनटेक कंपनियों और एक एसएफबी के साथ 6 नई साझेदारियाँ की। कंपनी के पास अब कुल 6 बैंक हैं, जो भारत में कंपनी की स्थिति को और मजबूत करते हैं। भारती एक्सा लाइफ ने भी वित्त वर्ष 22 में 2.7 गुना एमडीआरटी के साथ 23% की वृद्धि के साथ अपनी एजेंसी के मजबूत प्रदर्शन को सामने रखा है।

Read More : नकली अंगूठी से Aishwarya Rai को Abhishek Bachchan ने किया था प्रपोज, उसके पीछे थी ये बड़ी वजह

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने ग्राहकों की उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी पेशकशों और उत्पादों के स्वरुप का विस्तार करना जारी रखा है। ग्राहक केंद्रितता और अन्वेषण पर अपना ध्यान केंद्रित करते हुए, कंपनी ने इस साल 8 उत्पादों (नए और प्रमुख संशोधनों) को पेश किया, जिसमें एक भागीदारी आधारित बचत योजना उन्नति और गारंटीड वेल्थ प्रो शामिल है, जो एक व्यापक उत्पाद के तौर पर प्रतिस्पर्धी और प्रभावी बचत विकल्प के साथ जीवन बीमा कवरेज भी प्रदान करता है।

कंपनी ने अपने नए उद्देश्य ‘एक जटिल दुनिया में हम बीमा को सरल बनाते हैं’ को सामने रखा है और भविष्य के लिए अपने मूल्यों और महत्वाकांक्षाओं की घोषणा की है। भारती एक्सा लाइफ ने राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेत्री विद्या बालन को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने की घोषणा की है, जिसका उद्देश्य सभी प्लेटफार्मों पर अपने दर्शकों से जुड़ना और ब्रांड के उद्देश्य को आगे बढ़ाना है। कर्मचारी अनुभव में अपने निरंतर प्रयासों के लिए कंपनी भारत में काम करने की बेहतरीन स्थल (ग्रेट प्लेस टू वर्क) के रूप में प्रमाणित भी है।

डिजिटल परिवर्तन के पथ पर ध्यान केंद्रित करते हुए भारती एक्सा लाइफ ने अपनी मोबाइल-फर्स्ट वेबसाइट लॉन्च करते हुए सभी चैनलों के लिए आईविन लॉन्च और बी2बी पार्टनर्स के लिए आई-सर्विस, 11 नई व्हाट्सएप सेवाओं की शुरुआत और वितरण बॉट के लॉन्च के साथ अपनी परिवर्तन की यात्रा को गति दी है।

डिजिटल पहल के विषय में कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी पराग राजा ने कहा कि, “बीमा उद्योग तेजी से बदल रहा है और महामारी ने डिजिटलीकरण की गति को तेज कर दिया है। हमारा लक्ष्य बेहतर और सहज ग्राहक अनुभव प्रदान करते हुए तकनीक-संचालित समाधानों को एकीकृत करना है जो बीमा यात्रा को सरल बनाने में मदद करते हैं। हम कई तरह के समाधानों के साथ एक मजबूत डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो हमारे ग्राहकों और भागीदारों को लाभ पहुंचाएगा।”

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के विषय में

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस दूरसंचार, कृषि कारोबार और खुदरा क्षेत्र में दखल रखने वाले भारत के अग्रणी कारोबारी समूह भारती और वित्तीय सुरक्षा व संपदा प्रबंधन के मामले में दुनिया की अग्रणी कंपनियों में से एक एक्सा के बीच का संयुक्त उद्यम है। संयुक्त उद्यम कंपनी में भारती की 51% और एक्सा की 49% हिस्सेदारी है। कंपनी की अपने 254 कार्यालयों के माध्यम से अखिल भारतीय उपस्थिति है और यह व्यक्तिगत और समूहों पर लक्षित धन और आवश्यकता-आधारित जीवन बीमा उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करता है।