भारत गौरव पर्यटक ट्रेन बढ़ाएगी भारत का गौरव, भगवान राम सीता से जुड़े धार्मिक स्थलों के होंगे दर्शन

भारतीय रेल मंत्रालय ने शुरू की 'भारत गौरव पर्यटक ट्रेन , भगवान राम से जुड़े स्थलों के कराएगी दर्शन , पहुंचेगी जनकपुर नेपाल

भारतीय रेल मंत्रालय पर्यटन व तीर्थयात्रा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक नई रेल सेवा शुरू करने जा रही है। जिसको कि नाम दिया गया है ‘भारत गौरव पर्यटक ट्रेन’। भारतीय सभ्यता के रँग से रँगी इस ट्रेन की 21 जून 2022 से होगी पहली यात्रा की शुरुआत ,ट्रेन का उद्घाटन होना अभी बाकी है। ट्रेन को किया गया है अंदर व बाहर से विशेष रूप से डिज़ाइन, जोकि यात्रा करने वाले पर्यटकों के साथ ही, यात्रा मार्ग में सभी देखने वालों की भी आँखों को सुकून देने वाली होगी। भारत के विभिन्न क्षेत्रों से होकर पड़ोसी देश नेपाल तक पहुंचेगी यह स्पेशल पर्यटक ट्रेन। यात्रा की अवधि 18 दिन की रहेगी।

Read More : Bachchan Family के सच से उठा पर्दा, Abhishek ने Amitabh Bachchan को लेकर कही बड़ी बात

भगवान राम और माता सीता से जुड़े स्थलों के कराएगी दर्शन

विशेष धार्मिक व ऐतिहासिक महत्व वाली यह ‘भारत गौरव पर्यटक ट्रेन’ लगभग पूरे रामायण सर्किट को करेगी पूरा , भारत में भगवान राम से जुड़े हुए लगभग सभी स्थलों से होते हुए यह स्पेशल ट्रेन नेपाल के जनकपुर पहुँचेगी ,जोकि माता सीता का मायका और भगवान राम का ससुराल माना जाता है ।

अन्य ट्रेनों से अलग और विशेष किया गया है डिज़ाइन

Read More : MP Weather Today: प्रदेश में मानसून ने दी दस्तक, इन जिलों में गरज-चमक के साथ बरसेंगे बादल

‘भारत गौरव पर्यटक ट्रेन’ को अन्य सामान्य ट्रेनों की तुलना में काफ़ी अलग और विशेष रूप में डिज़ाइन किया गया है। इस स्पेशल ट्रेन के कम्पार्टमेंट्स में सामान्य ट्रेनों की तुलना में सीटों के आमने-सामने काफ़ी जगह छोड़ी गई है। ताकि 18 दिन की इस धार्मिक ,ऐतिहासिक यात्रा में पर्यटक साथ में बैठकर भजन और भोजन कर सकें। ट्रेन को अंदर से कई अलग-अलग तस्वीरों और पेंटिंग्स से सजाया गया है। टॉयलेट भी सीनियर सिटीजन यात्रियों की अधिक सँख्या को देखते हुए किए गए है अधिक सुविधाजनक डिज़ाइन।