शादी से पहले अपने पार्टनर से पूछे ये सवाल, फिर करे शादी की बात!

शादी से पहले आपको अपने पार्टनर के बारे में किन चीजों का, किन बातों पता होना चाहिए इन प्रश्नों के जरिए आप आसानी से पता कर पाएंगे। आप आसानी से अपने पार्टनर से उनकी सोच और रिश्ते को लेकर सवाल पूछ कर पता कर सकते हैं।

रिलेशनशिप हो या फिर शादी दोनों ही बेहद नाजुक रिश्ते है क्योंकि शादी से पहले अगर आप अपने पार्टनर के बारे में कुछ बातें जान ले तो आपकी मैरिज लाइफ अच्छी हो सकती है। अगर आप की शादी जल्दी हो रही है या फिर होने वाली है तो फिर यह आर्टिकल आपके लिए जरूर काम आएगा। शादी से पहले आपको अपने पार्टनर के बारे में यह सवाल पहले से पूछ लेना चाहिए, क्योंकि कुछ शादी ऐसी होती है जिसमें आपको आपके पार्टनर से ज्यादा मिलने का समय नहीं मिलता है और ऐसे में अपने पार्टनर के बारे में ज्यादा जान भी नहीं पाते, उनके नेचर के बारे में भी पता नहीं होता। इसीलिए हम आपके लिए कुछ सवाल लेकर आए है इनके विषय में आप अपने पार्टनर से बात कर सकते है। लव मैरिज में पार्टनर एक दूसरे के बारे में बहुत कुछ जान लेते हैं लेकिन अरेंज मैरिज में ज्यादा कुछ एक दूसरे के बारे जानना संभव नहीं हो पाता। इसीलिए आज हम आपकी इस परेशानी को दूर करते हुए कुछ प्रश्न लेकर आए हैं। शादी से पहले आपको अपने पार्टनर के बारे में किन चीजों का, किन बातों पता होना चाहिए इन प्रश्नों के जरिए आप आसानी से पता कर पाएंगे। आप आसानी से अपने पार्टनर से उनकी सोच और रिश्ते को लेकर सवाल पूछ कर पता कर सकते हैं।

live-in relationship, Lifestyle and Relationship, relationship, romantic couple, romantic pic, romantic relationship, celebs who had sex before marriage, Before marriage questions,

1. संबंधों को लेकर: किसी भी रिश्ते की शुरुआत संबंध से होती है इसीलिए आप अपने पार्टनर से रिलेशन को लेकर सवाल पूछ सकते हैं। क्या आपके पार्टनर आपकी भावनाओं को समझते हैं आपकी आवश्यकता और सीमाओं को समझते हैं। क्योंकि फिजिकल रिलेशन शादी का अहम हिस्सा होता है। इसके जरिए एक दूसरे की भावनाओं से जुड़ना होता है इसीलिए इस विषय पर बात जरूर कर लेना चाहिए।

Must Read- इस जुगाड़ के जरिए, 18 साल की इस लड़की ने 2 साल में कमाए 4 करोड़ रुपए

live-in relationship, Lifestyle and Relationship, relationship, romantic couple, romantic pic, romantic relationship, celebs who had sex before marriage, Before marriage questions,

2. पैसों को लेकर: शादी के बाद पैसे की अहमियत भी एक रिश्ते के बराबर ही होती है। क्योंकि दोनों को खुश रहने के लिए आपस में पैसे के बारे में भी बातचीत जरूरी है। एक दूसरे के मन मे पैसों को लेकर क्या विचार है इसके बारे में बात करना जरूरी है। दोनों की लाइफ में पैसे की क्या अहमियत है क्योंकि अगर आप ज्यादा पैसे खर्च करते हैं और वही आपके पार्टनर पैसे की बचत करते हैं तो रिश्ते में कहीं ना कहीं झगड़ा देखने को जरूर मिलेगा। इसीलिए एक दूसरे के सोच विचारों को रखते हुए पैसे को लेकर भी बात करना जरूरी है।


3. शादी के बाद प्राथमिकता: कुछ लोग शादी करने के बाद किसी अन्य काम को प्राथमिकता देते हैं जैसे- घर, नौकरी या फिर बिजनेस, या अन्य कोई काम  को लेकर भी आपको अपने पार्टनर से पहले ही बात कर लेना चाहिए कि आखिर शादी के बाद उनकी प्राथमिकता पहले क्या होगी, घर या जॉब।

Must Read- साउथ का ये सुपरस्टार रहता है महलों में, Ambani का घर भी इसके आगे कुछ नहीं


4. सोशल मीडिया: शादी करने से पहले दोनों को एक दूसरे के बारे में कुछ बातें पहले से पता होना चाहिए। जैसे सोशल मीडिया पर वह किन चीजों को फॉलो करते हैं, उन्हें क्या पसंद है, उनका कोई रिलेशन या फिर सोशल मीडिया को लेकर उनकी सोच जैसे कुछ अन्य बातें जो आप पूछना चाहते हैं, वह पूछ लेना जरूरी होता है। क्योंकि शादी के बाद सोशल मीडिया को लेकर भी दोनों पार्टनर का एक दूसरे पर शक रहता है, इसीलिए सोशल मीडिया को लेकर बात करना जरूरी है।

5. पर्सनल चीजों में दखल या रोक-टोक:  शादी से पहले अपने पार्टनर से कुछ पर्सनल बातें जरूर शेयर करना चाहिए, जैसे- महिलाओं को बाहर निकलना, बहार जाना, नोकरी करना, क्या आप अगर ये करना चाहते हैं तो वो आपको ये काम करने देंगें या नहीं। शादी के बाद आपको किन चीजों की छूट रहेंगी। उन्हें कैसी वाइफ चाहिए वर्किंग या फिर हाउसवाइफ। अगर उन्हें नोकरी पेशे वाली वाइफ चाहिए, तो क्या उन्हें बाहर निकलने की काम करने की आजादी रहेगी या नहीं।

Must Read- Indore: लड़कियों की हुई आपस में लड़ाई, मारपीट के दौरान फटे कपड़े

6. घर को लेकर करें बात: घर को लेकर बात करें, इस विषय पर बात करते समय आप अपने अपने पार्टनर से पूछें कि वो शादी के बाद कैसे रहना पसंद करेंगे, क्या पहनना, कहा रहना चाहते हैं, घर कैसा चाहते हैं, क्योंकि आज कई रिश्ते इस वजह से भी टूटते हैं इसीलिए आप इस विषय पर पहले से ही बात कर लें।

7. एक दूसरे की आदतों को जाने: शादी से पहले आपस में बात कर ले की आप दोनों को एक दूसरे की कौन सी आदत अच्छी लगती है और कौन सी नहीं। किस बात पर आपके पार्टनर को गुस्सा आता है, आपके पार्टनर किस बात पर नाराज हो जाते हैं। इस विषय पर पहले से बात कर ले, ऐसा करने से आपके रिश्ते में मिठास बनी रहेगी।

Must Read- Cannes 2022: Deepika का ये लुक कर रहा सबको घायल, मैचिंग के बूट्स पहन कर दिए पोज

8. पसंद ना पसंद पर बात करना: शादी के पहले एक दूसरे की पसंद ना पसंद को लेकर भी बात करना चाहिए। ऐसा करने से आप एक दूसरे को बेहद करीब महसूस करने लगते हैं। दोनों को क्या पसंद है, क्या पसंद नहीं है। खाने में या फिर बहार घूमना, लोंग ड्राइव पर जाना ऐसी बातें एक दूसरे के बारे में जान ले,  इसको लेकर भी पहले से ही बात कर ले।

9. बच्चों को लेकर सवाल:  शादी से पहले बच्चों को लेकर भी सवाल पूछ ले जैसे क्या उन्हें बच्चे पसंद है, कितने बच्चें चाहते हैं, बच्चों की परवरिश कैसे करेंगे, उन्हें किस तरह से बड़ा करेंगे, कितनी आजादी देंगें। ऐसी बातों पर बात करने से आपको आपकी रिलेशनशिप  और शादी के रिश्ते को लेकर दोनों ही सिचुएशन में भरोसा होगा,  जिससे आप जान जाएंगे कि आपके पार्टनर की सोच क्या है आप दोनों सहमत है आगे बढ़ने के लिए। इसीलिए पहले से ही ये इन सब पर बात कर ले।

Must Read- Urfi Javed ने किया बड़ा खुलासा, बोली- रिश्तेदारों ने कैंची से काट दिए थे मेरे कपड़े

Romantic couple with pregnat woman sitting on boat

10. रिलेशनशिप:  शादी के बाद दोनों के बीच एक दूसरे के लिए किस तरह की अंडरस्टेंडिंग रहेगी।  एक दूसरे की इज्जत करना, केयर करना, दोनों को एक दूसरे पर ट्रस्ट करना, एक दुसरे की रिस्पेक्ट करना डिसीजन की रिस्पेक्ट करना। जैसी बातों को लेकर भी पहले से बात कर लें।

हम उम्मीद करते है आपको इस आर्टिकल को पड़ने के बाद शादी से पहले अपने पार्टनर के बारे में इन बातों को जानने से बहुत मदद मिलेगी।