Beauty Tips: हर कोई चाहता है उनकी स्किन ग्लो करें और वह खूबसूरत दिखें. अगर आप भी यही चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि यह इतना मुश्किल भी नहीं है, बस कुछ चीजों का ध्यान रखना है और आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी. अपने रोजमर्रा की चीजों में कुछ बदलाव करके या कुछ नई चीजें जोड़कर सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन पाई जा सकती है. बाजार में कई तरह के स्किन ट्रीटमेंट प्रोडक्ट आपको मिल जाएंगे लेकिन हम आपको कुछ आसान और घरेलू उपाय बताते हैं जिससे आपकी स्किन चमक उठेगी. चमकदार त्वचा के लिए व्यक्ति का डेली रूटीन सही होना जरूरी है अगर आप नियमानुसार सब कुछ करेंगे तो स्किन ग्लोइंग बनी रहेगी.

नींद-

स्वस्थ रहने और त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए सबसे जरूरी है पूरी नींद लेना. दिन भर काम में लगे रहने के बाद देर रात तक जागना और पूरी तरह से नींद ना लेना स्किन के लिए अच्छा नहीं माना जाता. नींद पूरी ना होने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है. कई दिनों तक अगर आप नींद पूरी तरह से नहीं लेंगे तो आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स जैसी समस्याएं पैदा हो सकती है और स्किन भी डल पड़ जाएगी. नींद और स्किन का बहुत गहरा कनेक्शन है क्योंकि जब हम सो रहे होते हैं तो हमारी स्किन के सेल्स बूस्ट होते हैं. भरपूर नींद लेने से स्किन की बूस्टिंग अच्छी तरीके से होती है और चेहरा ग्लो करता है.

भरपूर पानी-

त्वचा को सेहतमंद रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना जरूरी है. पानी से हमारे शरीर के अंदर की गंदगी बाहर निकलती है और नए बॉडी सेल्स का निर्माण होता है, इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीना जरूरी है. पानी के अंदर कुछ हेल्दी चीजें मिलाकर भी पी जा सकती है जिससे आपके पूरे शरीर को कई फायदे होंगे. उबलते पानी में दालचीनी मिलाकर पीने से तो त्वचा तो ग्लोइंग होते ही है वजन भी कम होता है. स्ट्रॉबेरी जूस और पानी मिलाकर भी पिया जा सकता है, इससे चेहरे के दाग धब्बे खत्म होते हैं.

व्यायाम-

व्यायाम हमारे पूरे शरीर को स्वस्थ रखता है. इससे ना सिर्फ वजन कम होता है बल्कि बॉडी सही शेप में रहती है और त्वचा पर ग्लो भी बना रहता है. व्यायाम करने से शरीर का पसीना बाहर होता है जिससे स्किन की गंदगी निकल जाती है और त्वचा की चमक बढ़ती है. रेगुलर व्यायाम करने से शरीर में थकान बढ़ेगी, जिससे नींद आएगी जो त्वचा के लिए अच्छा है.

ना लगाएं साबुन-

साबुन कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल करके बनाए जाते हैं जो चेहरे की त्वचा के लिए अच्छे नहीं होते. चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करने से त्वचा बेजान हो जाती है और स्किन का प्राकृतिक तेल और मॉइश्चर खत्म हो जाता है. ग्लोइंग त्वचा के लिए स्किन का पीएच लेवल सही होना जरूरी है, इसलिए साबुन का उपयोग ना करें इसकी जगह घरेलू चीजों से अपने चेहरे को साफ करें.

तनाव से दूर रहे

अगर आप हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा चाहती हैं तो स्ट्रेस ना लें. तनाव एक ऐसी बीमारी है जो व्यक्ति के शरीर को अंदर ही अंदर नुकसान पहुंचाती है. जब हम तनाव में होते हैं तो हमारे शरीर में कॉर्टिसोल नाम का एक हार्मोन स्त्राव होता है, जिससे स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं. अगर आपके चेहरे पर मुहांसे हो रहे हैं तो इसका कारण तनाव भी हो सकता है. इसलिए यह जरूरी है कि आप तनाव से दूर रहें, ताकि त्वचा ग्लोइंग बनी रहे.