नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) के कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। वही इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत, तीनों सेनाओं के प्रमुख भी मौजूद रहे। साथ ही पीएम मोदी ने इस दौरान सभी को सम्बोधित कर नागरिक कर्तव्य की बात कही गई है, उन्हें निभाना सभी का दायित्व है।

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल ने दिखाया है कि वायरस हो या फिर बॉर्डर की चुनौती, भारत पूरी तरह से तैयार है। आज देश दो देशी वैक्सीन बना चुका है, सेना का आधुनिकीकरण भी हो रहा हो। देश को दो और राफेल मिल गए हैं, जो हवा में ही रिफ्यूलिंग कर सकते हैं। अब सेना की जरूरतों को भारत में ही पूरा किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनसीसी के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यहां आकर हमेशा सुखद अनुभव होता है, हर किसी को गर्व होता है। पीएम मोदी ने कहा कि जिन देशों में समाज में अनुशासन होता है, वो देश हर क्षेत्र में परचम लहरा जाते हैं। सभी युवाओं को अपने साथ आसपास के लोगों को भी अनुशासन सिखाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि देश में जहां भी कोई महत्वपूर्ण काम होता है, वहां हमेशा एनसीसी के कैडेट्स पहुंचते हैं और संकट के वक्त भी मदद करने पहुंचते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि संविधान में नागरिक कर्तव्य की बात कही गई है, उन्हें निभाना सभी का दायित्व है। देश में एक वक्त नक्सलवाद बड़ी समस्या थी, लेकिन लोगों की जागरुकता के कारण नक्सलवाद की कमर टूट गई।

संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि एनसीसी की भूमिका का विस्तार किया जाएगा, सीमावर्ती-समुद्री किनारों की सुरक्षा से जुड़े नेटवर्क को सशक्त करने के लिए एनसीसी की भागीदारी को बढ़ाया जा रहा है। इसके लिए एक लाख कैडेट्स को ट्रेनिंग दी जा रही है। सरकार की ओर से NCC कैडेट्स की ताकत को भी बढ़ाया जा रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि अब छात्राएं भी कैडेट्स का हिस्सा बड़ी संख्या में बन रही हैं।

उन्होंने आगे कहा कि दीवाली पर जब मैं लॉन्गेवाला पोस्ट पर गया तो कई अफसरों से मुलाकात की। सन 1971 के युद्ध में उस पोस्ट पर जवानों ने निर्णायक जीत हासिल की थी, तब पाकिस्तान से युद्ध के दौरान पूर्व-पश्चिम की पोस्ट पर भारत ने उन्हें धूल जटा दी थी। उस जंग में मिली जीत को अब 50 साल पूरे हो रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस साल में भारत आजादी के 75वें साल में प्रवेश कर जाएगा, नेताजी की जंयती भी मनाई जा रही है। नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने दुनिया की सबसे मजबूत सत्ता को हिलाकर रख दिया था। उन्होंने कहा कि 2047 में जब देश आजादी के सौ साल पूरे करेगा, तब आज के प्रयास सभी को मजबूती देंगे।

बता दे कि, यह कार्यक्रम करियप्पा परेड ग्राउंड में हुआ। इस कार्यक्रम के दौरान अलग-अलग राज्यों की ओर से परेड निकाली गई, पीएम मोदी ने इस दौरान सभी परेड का निरीक्षण किया। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से कैडेट के कई सदस्यों को सम्मानित किया गया। एनसीसी का यह कार्यक्रम हर साल दिल्ली में होता है, जहां प्रधानमंत्री बतौर मुख्य अतिथि जाते हैं।