Homeदेशअन्य राज्यAyodhya Diwali : दुल्हन जैसी सजी राम नगरी "अयोध्या", देखें तस्वीरें

Ayodhya Diwali : दुल्हन जैसी सजी राम नगरी “अयोध्या”, देखें तस्वीरें

Ayodhya Diwali : भगवान राम की नगरी अयोध्या में पिछली बार की तरह ही इस बार भी दिवाली मानाने की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही है।

Ayodhya Diwali : भगवान राम की नगरी अयोध्या में पिछली बार की तरह ही इस बार भी दिवाली मानाने की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही है। बताया जा रहा है कि इस बार भी अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। इसके अलावा इस बार उत्तर प्रदेश सरकार 1 से 3 नवंबर के बीच पूरे प्रदेश भव्य दीपावली मनाने के लिए कई शहरों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है।

ऐसे में 1 नवंबर को अयोध्या के राम कथा संग्रहालय में राज्य के पर्यटन और संस्कृति मंत्री नीलकंठ तिवारी राम शिल्प बाजार का उद्घाटन करेंगे। वहीं इस दिन रामकथा पार्क में पद्मश्री गायक अनूप जलोटा रामायण पर संगीत कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। इसके साथ ही जनकपुर के सांस्कृतिक दल द्वारा रामलीला की प्रस्तुति भी की जाएगी।

2 नवंबर को हेरिटेज टूर –

जानकारी के मुताबिक, दीपोत्सव कार्यक्रम के दूसरे दिन अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय टूर ऑपरेटर्स, ट्रैवल राइटर्स एवं ब्लागर्स द्वारा अयोध्या में हेरिटेज टूर कराया जाएगा। इस होटल हेरिटेज में “अयोध्या के प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में दोबारा तलाशना” विषय पर सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। इसमें पर्यटन और संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव, लोक गायिका मालिनी अवस्थी, लेखक, यतीन्द्र मिश्रा और मनोज दीक्षित जैसे कई दिग्गज बुद्धिजीवी हिस्सा लेंगे।

Image

मंगलवार शाम 4 बजे पर्यटन विभाग द्वारा अयोध्या धाम की विकास परियोजनाओं और विजन डॉक्यूमेंट प्लान का प्रस्तुतीकरण होगा। वाराणसी, आजमगढ़ के कला समूहों द्वारा नाटक की प्रस्तुति की जाएगी। शाम 5 बजे से 7 बजे तक अयोध्या में जालपा मंदिर, साकेत महाविद्यालय, राजसदन, तुलसी उद्यान, कनक भवन और दशरथ महल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

इसके अलावा बताया जा रहा है कि 3 नवंबर को सरयू नदी के नए घाट पर सभी अतिथि आरती में हिस्सा लेंगे फिर 3 नवंबर को शाम 6 बजे पूरे अयोध्या में 12 लाख से ज्यादा दीपक जलाएं जाएंगे। बता दे, राम की पैडी में 9 लाख दीपों का एक साथ प्रज्ज्वलन कर विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी चल रही है। साथ ही अयोध्या के अलग-अलग इलाकों में 3 लाख दीये जलाए जाएंगे। रामकथा पार्क में श्री राम भारतीय कला केंद्र, दिल्ली के कलाकारों द्वारा राम राज्याभिषेक भी प्रस्तुत किया जाएगा। श्रीलंका के सांस्कृतिक दल द्वारा रामलीला का आयोजन होगा।

 

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular