पांच साल में सेना के ‘ऑल आउट‘ ने इतने आतंकियों का किया खात्मा

0
49
indian army

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए मोदी सरकार सख्त नजर आ रही है। मोदी सरकार ने सेना से साफ कहा है कि जम्मू-कश्मीर से आतंकियों का सफाया होना चाहिए। इसी के चलते सेना का ‘आपरेशन ऑल आउट‘ सफल रहा है।

पिछले पांच साल में सेना ने 963 आतंकियों का खात्मा किया है। हालांकि लगातार सर्चिंग अभियान चलाने के बाद भी घुसपैठ कम होने का नाम नहीं ले रही है। लोकसभा में गृह मंत्रालय की ओर दिए गए आंकड़ो के मुताबिक 2016 में 119 बार घुसपैठ हुई। इसमें 35 घुसपैठिए मारे गए। हालांकि कार्रवाई के दौरान 15 जवान भी शहीद हुए थे। 2017 में 136 बार घुसपैठ हुई। इसमें 59 घुसपैठिए की मौत हुई थी, तो 7 जवान शहीद हु थे। वहीं 2018 में 143 बार घुसपैठ हुई।

army

इस साल मुठभेड़ में 32 घुसपैठिए मारे गए और जवाबी कार्रवाई में पांच जवान शहीद हुए थे। यदि पिछले चार सालों की बात करें तो 2016 से 2019 तक सेना ने आतंकी संगठनों के बड़े कमांडरों का खात्मा किया है। इसमें सब्जार अहमद भट्ट, बुरहान वानी, जुनैद मट्टू, बशीर लश्करी, अबू लल्हारी, जाकिर मूसा, जीनल उल इस्लाम, सद्दाम पाडर, नाविद जट्ट, समीर टाइगर, मन्नान वानी का नाम शामिल था। बड़े आतंकी खत्म होने से संगठनों की कमर टूट गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here