रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अग्निपथ योजना की घोषणा करते हुए बताया की , इस योजना से जहां देश के युवाओं को सेना में भर्ती के लिए अभिप्रेरणा मिलेगी साथ ही देश सेवा का ज़ज़्बा भी बढ़ेगा। अग्निपथ योजना के माध्यम से यह प्रयास किया जाएगा कि सेना के सशस्त्र बल को देश की युवा जनसंख्या के अनुपात में विस्तारित किया जाए। इस योजना के अनुसार जो युवा भर्ती किए जाएंगे उन्हें “अग्निवीर” की संज्ञा दी जाएगी।

Read More : Indore Petrol Rate : इंदौर में पेट्रोल हुआ महंगा , जानिए आज के भाव

भर्ती के लिए आवश्यक पात्रता

अग्निपथ योजना में भर्ती के लिए युवाओं की आयु 17 साल 6 महीने से 21 साल के बीच होना चाहिए। सेना के सभी तय नियमों व शारीरिक-शैक्षणिक मापदंडों के अनुसार ही “अग्निवीरों” की भर्ती प्रक्रिया भी सम्पन्न होगी। इस योजना में कुल 4 वर्षों के लिए सेना के सशस्त्रबल में सेवा का अवसर मिलेगा जिसमे ट्रेनिंग की अवधि भी शामिल रहेगी।

Read More : Anushka Sharma ने ब्लैक मोनोकनी पहन दिए ऐसे पोज़, स्टनिंग लुक्स पर फ़िदा हुए फैंस

आर्थिक पैकेज

सरकार के द्वारा इन अग्निवीरों के लिए जो आर्थिक पैकेज घोषित किया गया है , उसके अनुसार पहले वर्ष 30000 रु मासिक के अनुसार ईपीएफ/पीपीएफ सहित कुल 4.76 लाख रू एक अग्निवीर को मिलेंगे। चौथे वर्ष तक यह पैकेज 40000 रु मासिक से ईपीएफ/पीपीएफ सहित 6.92 रहेगा। वार्षिक पैकेज के साथ ही भत्तों के रूप में रिस्क एन्ड हार्डशिप , राशन , ड्रेस व यात्रा भत्ता देय रहेगा। इस सेवा अवधि के दौरान अग्निवीरों को 48 लाख रु का जीवन बीमा कवर दिया जाएगा जो की गैर अंशदायी रहेगा। पेंशन व ग्रेच्युटी संबंधित लाभों के पात्र नहीं होंगे अग्निवीर।