CM Shivraj का ऐलान, पूरी दुनिया में एक्सपोर्ट किया जाएगा गेंहू, किसानों को होगा फायदा

नई दिल्ली। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने आज किसानों को एक बहुत बड़ी खुशखबरी दी है। आज सीएम शिवराज (CM Shivraj Singh Chouhan) ने दिल्ली (Delhi) में गेंहू निर्यातकों के साथ बैठक की। इस बैठक के बाद कई अहम फैसले लिए गए हैं। जिनके बारे में सीएम शिवराज (CM Shivraj Singh Chouhan) ने जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य में गेंहू के भंडार प्रदेश की ताकत है, इसे पूरी दुनिया में एक्सपोर्ट किया जाएगा। साथ ही सीएम ने कहा कि, प्रदेश का जो गेंहू एक्सपोर्ट किया जाएगा उस पर मंडी टैक्स नहीं लगाया जाएगा।

ALSO READ: Indore News: ढक्कनवाला कुंआ स्थित हाट बाजार का होगा कायाकल्प, बनेगा ओपन एयर थ्रियेटर

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक्सपोर्ट सेल के जरिए निर्यातकों को हर सुविधा उपलब्ध किये जाएंगे। साथ ही उन्होंने बताया कि, एमपी में एक लाइसेंस पर कोई भी कंपनी या व्यापारी कहीं से गेंहू खरीद सकता है। मंडी में ऑनलाइन नीलामी की प्रकिया उपलब्ध है,एक्सपोर्टर किसी स्थानीय व्यक्ति से पंजीयन करवा कर गेंहू खरीद सकते हैं। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गेंहू की वैल्यू एडिशन और गुणवत्ता प्रमाणीकरण के लिए प्रदेश की प्रमुख मंडियो में इंफ्रास्ट्रक्चर,लैब की सुविधायें निर्यातकों को उपलब्ध करवाई जाएगी।

ALSO READ: पैरों से पेंटिंग बनाने वाले दिव्यांग आयुष कुंडल का सपना हुआ पूरा, PM मोदी से हुई मुलाक़ात

साथ हो सीएम शिवराज ने कहा कि, प्रमुख मंडियों में एक्सपोर्ट हाउस के लिए यदि निर्यातकों को जगह की जरुरत होगी तो अस्थाई तौर पर रियायती दरों पर मुहैया कराइ जाएगी। इसके अलावा निर्यातक को गेंहू की ग्रेडिंग करना पड़ी तो इसके खर्च की प्रतिपूर्ति की जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्रांसपोर्टेशन के बारे में बताते हुए आगे कहा कि रेलवे ने भी भरोसा दिया है कि रैक की कोई दिक्कत नहीं आएगी। निर्यातक किसी भी पोर्ट से अपना निर्यात कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि, इससे सबसे ज्यादा फैयदा किसान भाइयो को होगा साथ ही सीएम ने उम्मीद जताई है कि इन फैसलों से मध्यप्रदेश के किसानों को फायदा होगा।