केंद्र की मोदी सरकार द्वारा देश के लाखों किसानों को पीएम सम्मान निधि के तौर पर ₹6000 सालाना दिए जाते हैं। केंद्र सरकार देश के किसानों की आर्थिक स्थिति को लगातार सुधारने को लेकर कई तरह की योजनाएं भी चला रही है। इतना ही नहीं किसान की आय को दोगुना करने के लिए भी कई तरह की स्कीमों पर काम किया जा रहा है।

गौरतलब है कि किसानों को 1 साल में तीन किस्तों में ₹6000 दिए जाते हैं। लेकिन अब खबर आ रही है कि बजट में इस राशि को बढ़ाया जा सकता है। खबरों के अनुसार इस राशि को बढ़ाकर ₹8000 किया जा सकता है हालांकि 1 फरवरी को बजट पेश होगा इसमें देखना होगा कि किसान के खेत में और क्या निर्णय लिए जाते हैं। बता दें कि अब तक 12 किसानों के खाते में आ चुकी है।

Also Read: करोड़ों बैंक ग्राहकों को बड़ा झटका, इतने दिनों तक ATM से नहीं निकल पाएंगे पैसे

इतना ही नहीं 13वीं किस्त भी किसानों के खाते में जल्द आने वाली है। मिली जानकारी के अनुसार इस वृद्धि को 1 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है यदि ऐसा होता है तो किसानों को आप 1 साल में 4 बार दो ₹2000 कर पैसे मिलेंगे हालांकि अभी इस को लेकर विचार किया जा रहा है। पूरी योजना के बारे में बजट पेश होने के बाद में की जानकारी सामने आ पाएगी।

लेकिन क्या आप जानते हैं सरकार यदि ₹2000 बढ़ाती है तो सरकार को 22000 करोड़ रुपए प्रति वर्ष अतिरिक्त लागत आएगी। गौरतलब है कि इस योजना को साल 2019 में शुरू किया गया था। लगातार लाभार्थियों की संख्या में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है जहां शुरुआत में इसकी संख्या 31 मिलियन थी वह बढ़कर तो 110 मिलियन हो गई है।