इस बीमारी की चपेट में थे अमिताभ बच्चन, ऐसे किया सामना

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन अपने शो और फिल्मों को लेकर काफी चर्चा में बने रहते हैं लेकिन वह इसी के साथ सोशल मीडिया पर भी सबसे ज्यादा सक्रिय रहते हैं। वह ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपनी रील और रियल लाइफ से जुड़ी फोटोज और वीडियोस पोस्ट करते रहते हैं।

0
amitabh

मुंबई : बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन अपने शो और फिल्मों को लेकर काफी चर्चा में बने रहते हैं लेकिन वह इसी के साथ सोशल मीडिया पर भी सबसे ज्यादा सक्रिय रहते हैं। वह ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपनी रील और रियल लाइफ से जुड़ी फोटोज और वीडियोस पोस्ट करते रहते हैं और साथ ही अपने बिजी शेड्युअल के चलते भी ब्लॉग व ओपन लेटर्स लिखने के लिए भी वक्त निकाल लेते हैं।

amitabh

उनकी सोशल मीडिया पोस्ट हमेशा सुर्खियां बटोरती हैं। लेकिन आज बिग बी को याद करने का खास मकसद यह हैं कि आज विश्व टीबी दिवस है। इस मौके पर बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन के उस दर्द भरे अनुभव को जानें जब वे इस बीमारी से ग्रस्त हो गए थे। कैसे उन्होंने इससे लड़ाई लड़ी और खुद को टीबी मुक्त किया।

amitabh bacchan

साल 2000 में अमिताभ बच्चन ने टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति में बतौर होस्ट शुरुआत की थी। लेकिन इसी दौरान उनमें टीबी के होने की पुष्टि हुई और यह वो वक्त था जब अमिताभ बेहद दर्द में थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमिताभ ने एक इंटरव्यू के दौरान अपने इस दर्दनाक अनुभव का खुलासा किया था।

amitabh_baccha

उन्होंने कहा था, साल 2000 में मुझमें टीबी पाया गया और फिर एक साल तक मैंने हैवी ट्रीटमेंट ली। मुझे बहुत ही अलग सा महसूस होता था जिसमें आप न ही बैठ सकते और न लेट सकते हैं। कई बार मुझे एक दिन में 8-10 पेनकिलर्स खाकर अपना गेम शो पूरा करना होता था।

amitabh

अमिताभ ने 24 मार्च 2016 में विश्व टीबी दिवस के दिन रिचर्ड आर वर्मा (यूएस अम्बेसडर भारत के लिए) के साथ हाथ मिलाया। इनके साथ जुड़कर अमिताभ सामाजिक कार्यों और हेल्थ वर्कर्स के साथ जुड़े। अमिताभ कहते हैं- ‘मैं एक टीबी सर्वाइवर हूं और इसलिए मैंने इस बीमारी के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने की जिम्मेदारी ली। उन्होंने यह भी कहा- ‘जब लोग मुझसे पूछते हैं कि आप चिकित्सा के क्षेत्र में क्यों योगदान देते हैं, तो मैं कहता हूं कि मेरी खुद की बहुत कॉम्प्लिकेटेड मेडिकल हिस्ट्री रही है।

वहीं अगर अमिताभ के वर्क फ्रंट की बात करें तो वह जल्द ही फिल्म ‘गुलाबो सिताबो’ में नजर आएंगे। इस फिल्म में उन्होंने एक गुस्सैल बुढ़े व्यक्त‍ि का किरदार निभाया है। फिल्म में उनके साथ आयुष्मान खुराना मुख्य भूमिका में हैं। इसके अलावा अमिताभ बच्‍चन आने वाले वक्‍त में और भी कई फ‍िल्‍मों में नजर आएंगे जिनमें ‘झुंड’, ‘ब्रह्मास्त्र’, ‘चेहरे’ जैसी फिल्में शामिल हैं। फैंस अमिताभ की सभी फिल्मों का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।