भारी बारिश के बीच क्षीरसागर में शेषनाग पर विराजे भगवान विष्णु ने दिए दर्शन, रहस्य जान हो जाएंगे हैरान

भगवान विष्णु के अलौकिक स्वरूप के दर्शन कराता एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

Viral Video Today: रामायण, महाभारत या दूसरे धार्मिक सीरियल हम सभी ने देखे हैं. क्षीरसागर के बारे में भी सभी को पता है. धर्म ग्रंथों में इस बात की जानकारी दी गई है कि भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी क्षीरसागर में निवास करते हैं. यह देखने के बाद यकायक ही आपके दिमाग में वह तस्वीर आ गई होगी जहां भगवान विष्णु शेषनाग पर लेटे हुए हैं और माता लक्ष्मी उनके पैरों के पास बैठी है. विष्णु इस सृष्टि के संचालक है और गृहस्थ के प्रतिनिधि भी है. जिस दृश्य की हमने बात की वह हमने अक्सर ही टीवी सीरियल या फिल्मों में देखा है. लेकिन असल में अगर ऐसी तस्वीर देखने को मिल जाए जो इसी दृश्य की तरह दिखाई दे तो कोई भी चौंक जाएगा. अगर यह तस्वीर वाकई किसी के सामने आ जाए तो हर कोई नतमस्तक हो ही जाता है. क्षीरसागर का ये दृश्य आज तक हमने धर्म ग्रंथों में पढ़ा और टीवी में देखा है. लेकिन ये हमारे देश में गुवाहाटी के पास असल में है. हर साल बारिश और बाढ़ के समय यहां यह नजारा देखने को मिलता है. इस बार भी सोशल मीडिया पर यह तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है. साथ ही एक वीडियो भी सामने आया है.

 

ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे चक्रेश्वर मंदिर में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी के इसी आलौकिक स्वरूप को दर्शाती एक मूर्ति बनाई गई है. पिलर के सहारे बनी मूर्ति के ऊपर शेषनाग पर भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी दिखाई देते हैं. बारिश के चलते जब भी नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी होती है तो क्षीरसागर की इस प्रतिमा का नीचे का हिस्सा पानी में डूब जाता है और एक मनमोहक दृश्य दिखाई देता है.

Must Read- बच्चे के जन्म लेते ही तैयार होगा आधार कार्ड, यूआईडीएआई लेकर आया है नया प्लान

ट्विटर पर नवीन कुमार जिंदल नाम के यूजर ने ब्रह्मपुत्र नदी के पानी के ऊपर बने इस क्षीरसागर के दृश्य का वीडियो शेयर किया है. नदी का पानी अपने वेग से बहता दिखाई दे रहा है और भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का रूप लोगों का मन मोह रहा है. जब से यह वीडियो सामने आई है सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है और इस पर कमेंट भी देखे जा रहे हैं.