अमूल के बाद अब सांची दूध की दरों में हुई बढ़ोतरी, पांच रुपये प्रति लीटर महंगा

भोपाल। देश में महंगाई लगातार बढ़ रही है और आम आदमी की जेब ढीली होते जा रही है। हाल ही में अमूल दूध की दरों में इजाफा हुआ था जिसके बाद अब सांची दूध भी पांच रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। बता दें कि, दूध के ये बढ़े हुए दाम सोमवार यानी 21 मार्च की सुबह से प्रभावी होंगे। बताया जा रहा है कि, ये दाम मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल समेत आसपास के 12 जिलों में लागू होंगे। बाकी जिलों में क्षेत्रीय दुग्ध संघों द्वारा दाम बढ़ाए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि, सांची ने ढाई वर्ष में एक दम से दाम बढ़ाए है जिसकी वजह से उपभोक्ताओं में नाराजगी है।

ALSO READ: गेहूं की सरकारी खरीद शीघ्र, मंदी नहीं, जाने आज के भाव

सांची (Sanchi Milk) उपभोक्ताओं के लिए एक राहत की बात यह है कि, बाकि दूसरे ब्रांड के दूध की तुलना में सांची दूध के दाम फिर भी कम है। एमपी स्टेट कोआपरेटिव डेयरी फेडरेशन (एमपीसीडीएफ) के प्रबंध संचालक संजय गुप्ता ने हाल ही में नए दामों को अनुमोदित किया था। जिसके बाद राजधानी भोपाल के सहकारी दुग्ध संघ के सीईओ आरपीएस तिवारी ने नई दरों को लागू करने संबंधी निर्देश दिए हैं। आपको बता दें कि, भोपाल (Bhopal) में प्रतिदिन ढाई लाख सांची दूध की मांग है।
यानी रोजाना 3.50 लाख लीटर दूध की मांग रहती है।

ALSO READ: Indore: हवाला कारोबारी नरेश जैन मामले में मची हलचल, कॉलोनाइजर विजय अग्रवाल गिरफ्तार

इसके अलावा सांची के अन्य उत्पाद जैसे सादा दही, मीठा दही, सादा मठा, नमकीन मदा, लस्सी, रबड़ी की मांग भी अभी और बढ़ गई है। आपको बता दें कि, भोपाल सहकारी दुग्ध संघ द्वारा अग्रिम कार्ड जारी किया जाता है। पहले जो कार्ड दिए गए थे वो 15 अप्रैल तक की अवधि के लिए जारी ही चुके हैं। यानी इस कार्ड के उपभोक्ताओं पर 21 मार्च से लागू होने वाली नई दरें लागू नहीं होंगी, बल्कि इन्हें पुराने दाम पर ही सांची दूध मिलता रहेगा।