आधार कार्ड असली है या नकली? ऐसे करें चेक

सरकार ने हाल ही में एक डेटा जारी किया है, इसके मुताबिक करीब 6 लाख आधार कार्ड रद्द कर दिए हैं। क्योंकि बताया गया है कि यह सभी आधार कार्ड नकली है और नकली आधार कार्ड एवं आधार नंबर अक्सर गंभीर अपराध करने के लिए उपयोग में आते हैं।

आधार कार्ड (Aadhar Card) सबसे ज्यादा अहम डॉक्यूमेंट (Document) में से एक बन गया है। सरकार ने इसको उन अहम डाक्यूमेंट्स में जोड़ दिया है, जिनके बगैर सरकार से जुड़ी कोई भी सुविधाएं मिलना बेहद मुश्किल है। आज के समय में आधार कार्ड की जरूरत हर चीज के लिए पड़ती है। फिर चाहे वह बैंक खाता हो या लोन लेना हो या फिर कुछ और सब चीज में आधार कार्ड का होना बहुत ज्यादा जरूरी है।

लेकिन आपको बता दें कि सरकार ने हाल ही में एक डेटा जारी किया है, इसके मुताबिक करीब 6 लाख आधार कार्ड रद्द कर दिए हैं। क्योंकि बताया गया है कि यह सभी आधार कार्ड नकली है और नकली आधार कार्ड एवं आधार नंबर अक्सर गंभीर अपराध करने के लिए उपयोग में आते हैं। इसके लिए यूआईडीएआई ने उन पर प्रतिबंध लगाने के लिए कड़े कदम उठाए हैं। लेकिन कई बार हम भी अपने आधार कार्ड को नहीं पहचान पाते हैं कि वहां असली है या नकली, ऐसे में आप भी अपने आधार कार्ड की पहचान कर सकते हैं। इसके लिए हम आपको कुछ प्रोसेस बता रहे हैं, जिसके जरिए आप भी अपने आधार कार्ड के असली या नकली होने की पहचान कर पाएंगे।

Must Read- 15 अगस्त तक लागू हो सकती है पुरानी पेंशन, योजना का लाभ लेने के लिए देना होगा शपथ पत्र

असली और नकली आधार कार्ड की ऐसे करें पहचान

  • असली और नकली आधार कार्ड की पहचान करने के लिए आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/offlineaadhaar पर जाना होगा।
  • इसके बाद आप अपना आधार वेरिफिकेशन के ऑप्शन को सिलेक्ट करेंगे। नकली और असली आधार कार्ड की पहचान करने के लिए आप https://myaadhaar.uidai.gov.in/verifyAadhaar इस लिंक पर भी जा सकते हैं।
  • इसके आप 12 अंकों के आधार नंबर और 16 अंकों की वर्चुअल आईडी को लिख दे। अब स्क्रीन पर दिख रहे सुरक्षा कोड को दर्ज करने के बाद वन टाइम पासवर्ड अर्थात ओटीपी आने पर ओटीपी दर्ज कर दे।
  • इतनी प्रोसेस करने के बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे, यहां पर आपको एक मैसेज दिखेगा जो कि यह बताएगा कि आपका आधार नंबर मान्य है या फिर नहीं।
  • इस मैसेज में आप आधार कार्ड में नाम, आयु, राज्य, लिंग के साथ अन्य जानकारी भी स्क्रीन पर देख सकते हैं, सभी जानकरी आपको अगर सही दिख रही है और आपके पास जो आधार है वह असली है।

इसके अलावा आधार को ऑफलाइन वेरीफाई करने के लिए आप आधार कार्ड, ई आधार, आधार पीवीसी कार्ड पर दर्ज क्यूआर कोड को स्कैन करता है। आज आधार कार्ड की यह 12 अंकों की संख्या हर एक भारतीय नागरिक के लिए एक पहचान का अनिवार्य हिस्सा बन गई है। ऐसे में यह सभी के पास होना अनिवार्य है। लेकिन आजकल नकली आधार कार्ड भी बहुत ज्यादा चलन में है, जिसके चलते ऐसे लोग कई अपराधिक गतिविधियों को अंजाम देते हैं। इसको लेकर अब सरकार इनकी पहचान करने के लिए बड़े कदम ले रही है।