आधार कार्ड और पैन कार्ड (Pan Card) आजकल सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स  में से एक हो गया है.  भारत के नागरिक के लिए आधार कार्ड बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट बन चुका है. नागरिक की पहचान के लिए सरकार ने कुछ डॉक्यूमेंट निर्धारित कर रखे हैं. उन्हीं में से एक हैं आधार कार्ड. आधार कार्ड का प्रयोग सामान्य पहचान पत्र  के रूप में ज्यादा किया जाता है.

वहीं पैन कार्ड का प्रयोग वित्तीय लेनदेन  के लिए किया जाता है. पैन कार्ड का ज्यादातर इस्तेमाल केवल वहीं लोग करते हैं जिनका बैंकिंग ट्रांजैक्शन से संबंधित कोई काम रहें. वहीं आधार कार्ड का इस्तेमाल स्कूल  से लेकर होटल की बुकिंग तक, अस्पताल  से लेकर यात्रा करने के दौरान और बुकिंग के लिए हर जगह आईडी प्रूफ  के रूप यूज किया है. आधार की बढ़ती जरूरतों के साथ ही इसे सुरक्षित रखना भी बहुत जरूरी है. ऐसे में हम आपको मास्क्ड आधार कार्ड’  के बारे में बताते हैं कि यह क्या होता है और इसके क्या फायदे हैं.

क्या है मास्क्ड आधार कार्ड (Masked Aadhaar Card) ?

आधार कार्ड की तरह ही मास्क्ड आधार कार्ड भी यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया  की ओर से ही जारी किया जाता है. यह आम आधार कार्ड की तरह ही होता है. लेकिन, यह आम आधार कार्ड से ज्यादा सुरक्षित होता है. इस कार्ड का गलत इस्तेमाल करना मुश्किल होता है. आम आधार कार्ड में 12 नंबर छपे होते हैं. वहीं इस कार्ड में केवल आखिर के 4 नंबर छपे होते हैं. इस कारण कोई व्यक्ति इस कार्ड का फ्रॉड कामों के लिए यूज नहीं कर सकता है. इस कार्ड की खास बात ये है कि इस कार्ड इसे आप आसानी से  UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलेड कर लें. 

ऐसे  डाउनलोड करें मास्क्ड आधार कार्ड

मास्क्ड आधार कार्ड  डाउनलोड करने के लिए UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/hi/ पर क्लिक करें. इसके बाद आप आधार नामांकन आईडी के ऑप्शन चुनें और इसमें Masked Aadhaar का ऑप्शन चुनें. इसके बाद आधार नंबर दर्ज करके Request OTP ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद Registered Mobile Number पर आए ओटीपी फिल करें. इसके बाद बाकि डिटेल्स फिल करें और इसके बाद Download Aadhaar Card पर क्लिक करें. इसके बाद आपका मास्क्ड आधार डाउनलोड हो जाएगा.