प्रदेश में ठंड ने दी दस्तक! इन जिलों में आंधी-बारिश की संभावना, IMD ने जारी की चेतावनी

Share on:

मध्य प्रदेश में मानसून की विदाई के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में हुई बारिश के बाद अब मौसम धीरे-धीरे साफ हो रहा है, जिससे ठंड का असर बढ़ने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले कुछ दिनों में रात के तापमान में और गिरावट देखने को मिल सकती है।

हल्की बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को इंदौर, जबलपुर और अन्य 18 जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। अगले दो दिनों तक ऐसा मौसम बना रहने की उम्मीद है। आगामी 24 घंटों में अलीराजपुर, झाबुआ, धार, बड़वानी, इंदौर, खरगोन और कई अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है, जबकि भोपाल, उज्जैन और ग्वालियर समेत अन्य जिलों में मौसम साफ रहेगा।

मौसम विभाग के अनुसार, कम दबाव का क्षेत्र और चक्रवाती हवाओं के कारण कुछ जिलों में बारिश जारी रहेगी, लेकिन 20 अक्टूबर से बारिश बंद होने की उम्मीद है। इसके साथ ही रात के तापमान में गिरावट आएगी और अगले एक-दो दिन में मौसम साफ हो जाएगा। मौसम वैज्ञानिकों ने मध्य प्रदेश में कड़ाके की ठंड की भविष्यवाणी की है।

ठंड का आगाज

हालांकि मानसून विदाई के बाद प्रदेश के कई जिलों में बारिश दर्ज की गई है, इसके पीछे ट्रफ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन का सक्रिय होना कारण बताया जा रहा है। पिछले दिनों इंदौर और धार में बारिश हुई है, और शनिवार को गुना में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

तापमान में गिरावट की उम्मीद

मौसम विभाग का कहना है कि 20 अक्टूबर के बाद प्रदेश में ठंड बढ़ने लगेगी, जिससे रात का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के नीचे जा सकता है। हालांकि, दिन का तापमान 33-34 डिग्री के बीच बना रहेगा। अक्टूबर के अंत तक तापमान में और गिरावट की संभावना है।मौसम विभाग ने पहले ही कई जिलों में बारिश की चेतावनी दी थी। इस बीच, रीवा, राजगढ़, ग्वालियर और पचमढ़ी में रात का तापमान 19 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया है, जबकि इंदौर और ग्वालियर में तापमान 21-22 डिग्री के आसपास बना हुआ है।