प्रदेश में मानसून को लेकर चेतावनी! इन जिलों में गरज चमक के साथ होगी भारी बारिश, IMD ने जारी की चेतावनी

Share on:

मध्य प्रदेश से मानसून विदा हो चुका है, और अब ठंड का मौसम अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहा है। अक्टूबर के आगे बढ़ने के साथ, दिन में तेज धूप और गर्मी परेशानी का सबब बन रही है, जबकि रात में तापमान में गिरावट से हल्की ठंड का अहसास हो रहा है। सुबह भी हल्की ठंड का अनुभव होने लगा है।

प्रदेश में मौसम का मिजाज

राजधानी भोपाल में बुधवार को दिनभर बादल छाए रहे और हल्की धूप भी खिली रही। गुरुवार को दिन का तापमान सामान्य दिनों की तुलना में अधिक दर्ज किया गया, जबकि रात के तापमान में थोड़ी कमी आई है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में हल्की ठंड से रात के तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी, और अगले एक-दो दिन में मौसम साफ हो जाएगा।

आगामी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने बताया कि 20 अक्टूबर के बाद हल्की ठंड की शुरुआत हो सकती है। बुधवार को गुना का अधिकतम तापमान लगभग 37 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा, शुक्रवार को जबलपुर, इंदौर और नर्मदापुरम संभाग में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है, जो अगले दो दिनों तक जारी रह सकती है।

बारिश के कारण

मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र और राजस्थान में मौजूद एंटी साइक्लोन के कारण प्रदेश में बारिश हो रही है। 35 जिलों से मानसून विदा हो चुका है, लेकिन अन्य जिलों में भी बारिश की संभावना बनी हुई है। मानसून के समाप्त होने के साथ ही ठंड का असर भी शुरू हो जाएगा।

अगले 24 घंटों का मौसम पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि अगले 24 घंटों में मध्य प्रदेश के दक्षिणी हिस्से के कई जिलों में मौसम में बदलाव आएगा। 18 अक्टूबर को बैतूल, हरदा, खंडवा, बुरहानपुर, मंडला, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, पांढुर्ना, खरगोन, और बड़वानी में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, और जबलपुर जैसे जिलों में मौसम साफ रहेगा और धूप खिली रहेगी।

मानसून के बाद भी बारिश जारी

हालांकि, मानसून 15 अक्टूबर को लौट चुका है, फिर भी कुछ जिलों में बारिश का सिलसिला जारी है। पिछले 24 घंटों में बड़वानी, खंडवा, हरदा, सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, रायसेन, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, और अनूपपुर में हल्की बारिश दर्ज की गई है।