‘तय करें कि आतंकवाद के लिए किसे दोषी ठहराया जाए..,’ उमर अब्दुल्ला का अमित शाह पर पलटवार

Share on:

नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने शनिवार को अब्दुल्ला परिवार पर जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के लिए जिम्मेदार होने का आरोप लगाने के लिए गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें तय करना चाहिए कि इसके लिए किसे दोषी ठहराया जाए – उन्हें या पाकिस्तान को। “अमित शाह को सफाई देनी चाहिए। अमित शाह को बताना चाहिए कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के लिए कौन जिम्मेदार है। जब भाजपा शेष भारत में बात करती है, तो वे इसके लिए पाकिस्तान को दोषी ठहराते हैं, लेकिन जम्मू-कश्मीर में, वे एनसी और कांग्रेस को दोषी ठहराते हैं, ”अब्दुल्ला ने एएनआई के हवाले से कहा।

उन्होंने आगे सवाल किया कि अगर बीजेपी सच में मानती है कि एनसी और कांग्रेस आतंकवाद के लिए जिम्मेदार हैं, तो वे पाकिस्तान से बात क्यों नहीं कर रहे हैं। “अगर हम ज़िम्मेदार हैं, तो पाकिस्तान से बात करें क्योंकि वे ज़िम्मेदार नहीं हैं। जो रास्ते आपने बंद कर रखे हैं, उन्हें खोल दीजिए क्योंकि पाकिस्तान जिम्मेदार नहीं है. जम्मू-कश्मीर में आप हमें दोषी ठहराते हैं; देश के बाकी हिस्सों में आप पाकिस्तान को दोषी ठहराते हैं। सबसे पहले, आपको यह तय करना चाहिए कि आतंकवाद के लिए किसे दोषी ठहराया जाए, ”एनसी नेता ने कहा।

अब्दुल्ला ने यह भी कहा कि घाटी में लोग मौजूदा स्थिति से पीड़ित हैं और समाधान चाहते हैं। “लोग मौजूदा स्थिति के कारण पीड़ित हैं, और वे समाधान चाहते हैं। युवाओं के खिलाफ जो एफआईआर दर्ज की गई हैं, उनमें से कई को जम्मू-कश्मीर के बाहर जेल में रखा जा रहा है, ”उन्होंने कहा।अमित शाह का तीखा हमला, अमित शाह ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर में एक रैली के दौरान अब्दुल्ला, मुफ्ती और गांधी परिवार के तीन “वंशवादी परिवारों” पर तीखा हमला किया और उन पर जम्मू-कश्मीर के युवाओं को “मशीन गन और पत्थरों” से लैस करने का आरोप लगाया। उनके अनुसार, एनसी, कांग्रेस और महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पीडीपी के शासन में घाटी में 35 वर्षों में 40,000 लोग मारे गए।

“जम्मू और कश्मीर इन तीन परिवारों: गांधी परिवार, मुफ्ती परिवार और अब्दुल्ला परिवार के शासन में 35 वर्षों तक आतंक की आग में जल रहा था। कश्मीर में 3 हजार दिनों तक कर्फ्यू लगा रहा, 40 हजार लोग मारे गए, सेना के कई जवान मारे गए… प्रधानमंत्री मोदी ने आतंकवाद को जमीन में दफन कर दिया है. मैं आज इन तीनों परिवारों से कहना चाहता हूं कि जितना हो सके प्रयास करें; यहां तक ​​कि आपकी तीसरी पीढ़ी भी आतंकवाद को वापस नहीं ला सकती,” उन्होंने कहा। मेंढर, सुरनकोट, थन्नामंडी, राजौरी और अखनूर में लगातार पांच रैलियों को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर में अभूतपूर्व परिवर्तन देखा गया।