Share Market: मोदी 3.0 के 100 दिन, निवेशकों ने कमाए 38 लाख करोड़ रुपए

Share on:

Share Market: इस बार देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने चुनाव अभियान की शुरुआत ‘400 पार’ के नारे के साथ की, तो सभी एग्जिट पोल्स ने भी ऐसा ही किया और 3 जून को अपना डेटा पेश किया। उस दिन शेयर बाजार में 3 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. देश की सभी प्रमुख कंपनियों के शेयर 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। चाहे वह रिलायंस इंडस्ट्रीज हो या टीसीएस। इस सूची में अडानी समूह की कंपनियों का भी नाम हो सकता है। इस सूची में एसबीआई और एलआईसी भी शामिल थे। 4 जून को जब नतीजे आए तो बीजेपी अपने दम पर बहुमत का आंकड़ा पार नहीं कर पाई और शेयर बाजार इन आंकड़ों को पचा नहीं सका. 4 जून के कारोबारी सत्र के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी 9 फीसदी तक गिर गए.

यह अलग बात है कि बीजेपी ने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर एनडीए सरकार बनाई. 9 जून को नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. खैर, कोई इस सरकार को बैसाखी की सरकार कहता है तो कोई एनडीए. इसलिए इसे मोदी 3.0 सरकार कहने में कोई संकोच नहीं करता। सरकार बने पूरे 100 दिन बीत चुके हैं. इन 100 दिनों में शेयर बाजार का मूड अनुमान से बिल्कुल उलट रहा. इस बीच सेंसेक्स और निफ्टी ने निवेशकों को 7 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. निवेशकों की झोली में आए 38 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा. इसका साफ मतलब है कि शेयर बाजार ने पूरी तरह से मोदी 3.0 सरकार को अपना लिया है। तो आइए समझने की कोशिश करते हैं कि इन 100 दिनों में शेयर बाजार के आंकड़े कैसे सामने आए हैं।

100 दिनों से अधिक शेयर बाज़ार का प्रदर्शन

मोदी 3.0 सरकार बने 100 दिन बीत चुके हैं. ऐसे में शेयर बाजार का प्रदर्शन बिल्कुल भी खराब नहीं कहा जा सकता। इस दौरान के आंकड़ों पर नजर डालें तो सेंसेक्स ने निवेशकों को 7 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. सरकार बनने के बाद 10 जून को सेंसेक्स 76,490.08 पर बंद हुआ. 10 सितंबर को सेंसेक्स मामूली बढ़त के साथ 81,921.29 अंक पर पहुंच गया है. इस बीच सेंसेक्स में 5,431.21 अंकों की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. मतलब, सेंसेक्स ने निवेशकों को 7.10 फीसदी का रिटर्न दिया है.