IMD Alert: अगले कुछ घंटों में इन राज्यों में तेज मौसमी गरज-आंधी तूफान के साथ होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

IMD Alert: पूरे देश में वर्षा बढ़ रही है और कुछ स्थानों पर वर्षा दिन-ब-दिन कम होती जा रही है। फिलहाल केरल और कर्नाटक समेत कुछ राज्यों में बारिश कम हो गई है. लेकिन उत्तर भारत में भारी बारिश हो रही है. आज किन राज्यों में बारिश होगी इसका विवरण यहां दिया गया है।

‘देश में मौसम का मिजाज’

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे और लक्षद्वीप के गंगा के मैदानी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। यह 12 सेमी है. या इससे भी ज्यादा कहा जाता है.
मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, ओडिशा, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम। रायलसीमा और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश या बूंदाबांदी होगी।

‘इन जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट’

आईएमडी के मौसम बुलेटिन के अनुसार, केरल, माहे और लक्षद्वीप के विभिन्न स्थानों पर बिजली गिरने और तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है।
तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल, अंतर्देशीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा और तेलंगाना में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। पश्चिम मध्य अरब सागर और दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के कई हिस्सों पर 35 किमी प्रति घंटा। से 45 कि.मी तेज हवाएं चलने की आशंका है. इस हवा की गति 55 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है.
समुद्र में तूफ़ानी मौसम रहेगा, कर्नाटक और केरल के तटों के साथ-साथ दक्षिण पूर्व अरब सागर, लक्षद्वीप, कोमोरिन क्षेत्र, मन्नार की खाड़ी में भी तेज़ हवाएँ चलेंगी।

‘अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा’

श्रीलंकाई तट के दक्षिण-पश्चिम के कई हिस्सों, पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी से सटे तटीय क्षेत्रों, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों और उत्तरी बंगाल की खाड़ी के तट पर तेज़ हवाएँ और वर्षा होती है। पश्चिम मध्य और निकटवर्ती पूर्व मध्य अरब सागर, दक्षिण-पश्चिमी अरब सागर के पश्चिमी भाग, सोमालिया, ओमान तट के आसपास 45 किमी/घंटा। 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है मछुआरों को इन इलाकों में न जाने की सलाह दी गई है।

कर्नाटक में 16 अगस्त से मानसून का दूसरा चरण शुरू हो गया है और भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि राज्य के विभिन्न जिलों में मूसलाधार बारिश होगी. कर्नाटक में 16 से 20 अगस्त तक भारी बारिश होगी. अगले तीन दिनों में सिलिकॉन सिटी बेंगलुरु समेत पहाड़ी और उत्तरी भीतरी इलाकों में वरुणा का शोर बढ़ जाएगा। इसके अलावा, उडुपी, बीदर, शिमोगा, दक्षिण कन्नड़, कालाबुरागी, यादगिरी, विजयपुरा और दावणगेरे जिलों में बारिश का अलर्ट घोषित किया गया है। आईएमडी की ओर से बेंगलुरु, बेंगलुरु ग्रामीण, कोलार, मैसूर, शिमोगा, हासन, मांड्या, रामानगर और चामराजनगर समेत दक्षिण कर्नाटक के ज्यादातर जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है।