IMD Alert: अगले कुछ घंटों में इन राज्यों में तेज मौसमी गरज चमक-आंधी तूफान के साथ होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

IMD Alert: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अपने ताजा पूर्वानुमान में इस सप्ताह दिल्ली और एनसीआर क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। 21 अगस्त तक दिल्ली में गरज के साथ बारिश जारी रह सकती है। अगले दो दिनों के लिए कोई अलर्ट चेतावनी जारी नहीं की गई है, लेकिन 18 से 20 अगस्त तक राष्ट्रीय राजधानी के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त को दिल्ली के कुछ हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश ने जलभराव और यातायात जाम की स्थिति उत्पन्न कर दी, जिससे शहरवासियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।

‘देश में मौसम का मिजाज’

मौसम विभाग ने केरल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। विशेष रूप से, वायनाड और कोझिकोड जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि राज्य के अन्य 12 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिण-पूर्व अरब सागर और दक्षिण केरल तट पर चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव से 15 से 19 अगस्त के बीच केरल में तेज बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही, केरल-लक्षद्वीप-कर्नाटक तटीय क्षेत्र में समुद्र में न जाने की चेतावनी दी गई है।

‘इन राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट’

लक्षद्वीप के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें अत्यधिक भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है। 24 घंटों के भीतर 20 सेमी से अधिक बारिश होने की आशंका है, जो अगले कुछ दिनों तक जारी रह सकती है। IMD ने ओडिशा में बंगाल की खाड़ी में संभावित कम दबाव के कारण तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। मछुआरों को शनिवार, 17 अगस्त तक समुद्र में जाने से बचने की सलाह दी गई है।

‘अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना’

IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, 15 अगस्त तक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना थी। इसके बाद, सप्ताहांत तक इन राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की उम्मीद है। IMD ने 10 से 16 तारीख के बीच हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान और पूर्वी उत्तर प्रदेश में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है।