‘हमारा वित्तीय लेनदेन खुली किताब..’, नई हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर सेबी प्रमुख माधबी बुच की पहली प्रतिक्रिया

Share on:

अमेरिका स्थित शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने सेबी चीफ माधुरी बच पर गंभीर आरोप लगाने के बाद उन्होंने प्रतिक्रिया दी है। दंपति ने एक बयान में कहा कि वे रिपोर्ट में लगाए गए निराधार आरोपों और आक्षेपों से इनकार करते हैं। बता दें अमेरिका स्थित फर्म ने शनिवार को दावा किया कि सेबी चीफ दंपत्ति की अडानी मनी साइफनिंग घोटाले में इस्तेमाल की गई दोनों अस्पष्ट अपतटीय संस्थाओं में हिस्सेदारी थी।

उन्होंने कहा कि हमारा जीवन और वित्त एक खुली किताब है। आवश्यकतानुसार सभी खुलासे पिछले कुछ वर्षों में सेबी को पहले ही प्रस्तुत किए जा चुके हैं। हमें किसी भी और सभी वित्तीय दस्तावेजों का खुलासा करने में कोई झिझक नहीं है, जिसमें वे दस्तावेज भी शामिल हैं जो उस अवधि से संबंधित हैं जब हम पूरी तरह से निजी नागरिक थे। किसी भी और हर प्राधिकारी को, जो उनकी तलाश कर सकता है, पूर्ण पारदर्शिता के हित में, हम उचित समय पर एक विस्तृत बयान जारी करेंगे।

सेबी चीफ ने कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हिंडनबर्ग रिसर्च, जिसके खिलाफ सेबी ने प्रवर्तन कार्रवाई की है और कारण बताओ नोटिस जारी किया है, ने उसी के जवाब में चरित्र हनन का प्रयास करने का विकल्प चुना है। हिंडेनबर्ग ने आरोप लगाया है कि अडानी समूह गंभीर नियामक हस्तक्षेप के जोखिम के बिना ष्पूरे विश्वासष् के साथ काम करता है। उन्होंने कहा कि इस रवैये को समूह के माधबी बुच के साथ कथित संबंधों से समझाया जा सकता है।

रिपोर्ट में क्या कहा गया
रिसर्च में कहा कि हमें इसका एहसास नहीं थारू वर्तमान सेबी चेयरपर्सन और उनके पति, धवल बुच के पास बिल्कुल उसी अस्पष्ट अपतटीय बरमूडा और मॉरीशस फंड में छिपी हुई हिस्सेदारी थी, जो उसी जटिल नेस्टेड संरचना में पाई गई थी, जिसका उपयोग विनोद अदानी ने किया था। हिंडनबर्ग रिसर्च ने कहा कि उसने एक व्हिसलब्लोअर द्वारा उपलब्ध कराए गए दस्तावेजों और अन्य संस्थाओं द्वारा की गई जांच के आधार पर नए आरोप लगाए हैं।

व्हिसिलब्लोअर दस्तावेजों के अनुसार, ऐसा प्रतीत होता है कि माधाबी बुच और उनके पति धवल बुच ने पहली बार 5 जून, 2015 को सिंगापुर में आईपीई प्लस फंड 1 के साथ अपना खाता खोला था। आईआईएफएल के एक प्रिंसिपल द्वारा हस्ताक्षरित धन की घोषणा में कहा गया है कि इसका स्रोत रिपोर्ट में कहा गया है कि निवेश वेतन है और दंपति की कुल संपत्ति 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर आंकी गई है।